जानें IPL Playoff में रिकॉर्ड बनाने वाले आकाश मधवाल की रोचक कहानी, इंजीनियर से बने घातक गेंदबाज

By

Anil Kumar

Akash Madhwal in IPL 2023: मुंबई इंडियंस के युवा तेज गेंदबाज आकाश मधवाल ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया है।

IPL 2023 Akash Madhwal’s Story: आईपीएल 2023 के एलिमिनेटर मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस और कृणाल पांड्या की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जायंट्स आमने सामने थीं। इस मुकाबले को मुंबई ने 81 रनों के बड़े अन्तर से जीत लिया है और इस जीत में सबसे बड़े हीरो रहे आकाश मधवाल, जिन्होंने एलिमिनेटर मुकाबले में पांच विकेट इतिहास रच दिया।

इस मुकाबले में मधवाल ने 3.3 ओवर की गेंदबाजी में सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट चटकाए। आपको यह बात जानकर काफी हैरानी होगी कि मधवाल अपना पहला आईपीएल सीजन खेल रहे हैं और इन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से सबको अपना दीवाना बना लिया है। इतने खतरनाक गेंदबाज होने के साथ ही मधवाल एक इंजीनियर हैं। इन्होंने उत्तराखंड के रुड़की से अपना बीटेक की पढ़ाई की है। भारत के पूर्व हेड कोच ने बताया था कि यह 23 साल तक टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे।

आकाश मधवाल ने क्या कहा

इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने के लिए आकाश को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ के खिताब से नवाज़ा गया। इस अवॉर्ड को लेते हुए आकाश ने हर्षा भोगले से बात करते हुए कहा कि उन्हें अपने ऊपर गर्व है। मधवाल ने कहा, “मैं काफी ज्यादा प्रैक्टिस कर रहा था और मौके की तालाश में था। आगे इन्होंने कहा मैंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और क्रिकेट मेरा जुनून है। मैं 2018 से वेट कर रहा था।” इसके आगे मधवाल ने कहा, “इंजीनियर्स में किसी भी चीज को जल्दी सीखने की टेंडेंसी होती है।”

IPL में खेलने के लिए आकाश ने किया काफी लंबा इंतज़ार

आकाश मधवाल ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर ज़हीर खान से अपनी कहानी बताते हुए कहा था, “मैं 3 सालों से इंतज़ार कर रहा था। इससे पहले में आरसीबी में नेट बॉलर था और फिर एमआई में सपोर्ट बॉलर बना। मुंबई इंडियंस में मौका मिला तो मेरा दिल एक ही बात कह रहा था कि मुझे आईपीएल खेलना है।”

इस सीजन भी आकाश को अपने आईपीएल डेब्यू के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ा था। एमआई ने पहले अर्जुन तेंदलुकर और कुछ और गेंदबाज़ों को मौका दिया। लेकिन आकाश को पंजाब किंग्स के खिलाफ अपना आईपीएल डेब्यू करने का मौका मिला, जहां यह 3 ओवर की गेंदबाजी में 37 रन देकर खाली हाथ लौटे।

आकाश मधवाल ने अब तक अपने करियर में कुल 10 फर्स्ट क्लास, 17 लिस्ट-ए और 29 टी20 मैच खेले हैं। आकाश ने फर्स्ट क्लास मैचों में 12, लिस्ट-ए में 18 और टी20 में 37 विकेट चटकाए हैं।

Anil Kumar के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App