WEATHER UPDATE: आसमान से बरसती आग ने मचाया मातम, 9 मई तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत के ज्यादातर इलाकों में मौसम का मिजाज तेजी से रंग बदलता जा रहा है, जिससे कहीं भीषण गर्म तो कहीं सुबह-सुबह बर्फबारी दर्ज की गई। उत्तर भारत के कुछ हिस्सों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर हिस्सों में आसमान से बरसती आग ने हाहाकार मचाकर रख दिया है। चिलचिलाती धूप से बचने के लिए लोग गमछा, अंगोछा और छतरी लेकर निकलने को मजबूर हैं।

देश के कुछ हिस्सों में देर रात धूलभरी आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई, जिसके बाद तापमान में कुछ गिरावट आने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो लगातार तापमान का स्तर बढ़ने से प्रचंड गर्मी झेलनी पड़ रही है, जिससे हर कोई परेशान है।

पसीने से लोग सराबोर दिख रहे हैं, जिससे लोग तौबा-तौबा कर रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने अधिकतर हिस्सों में बादलों की गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होने की चेतावनी जारी कर दी है। पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में चल रही लू का दौर पांच-छह मई तक जारी रहने की चेतावनी जारी कर दी है।

पांच से नौ मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बादलों की गरज के साथ मामूली बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो अभी तेज गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। 6 मई से 9 मई के बीच में किसी दिन बारिश देखने को मिल सकती है। 7 मई को बारिश की तीव्रता काफी बढ़ने का अनुमान है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा के कुछ इलाकों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां दो दिन होंगे आफत भरे

आईएमडी के अनुसार, कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी कर दी गई है। पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। 7 और 10 मई के बीच उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

6 से 9 मई के बीच ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, विदर्भ, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर देखे को मिल सकता है। पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश और झारखंड के कई हिस्सों में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App