Weather Update: बादल फिर डालेंगे डेरा, 3 दिन इन राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: भारत के अधिकतर इलाकों में एक बार फिर मौसम का मिजाज तेजी से करवट बदलने जा रहा है, जिससे कहीं बर्फबारी तो कहीं बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहने के साथ बारिश हो सकती है। इसके अलावा दिल्ली एनसीआर व आसपास के हिस्सों में भी बादलों की आवाजाही रहने के आसार जताए गए हैं।

इससे पहले पश्चिमी यूपी और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में बादलों ने डेरा जमाए रखा। बीते दिन इन हिस्सों में तापमान में इजाफा दर्ज किया गया, जिससे दोपहर के समय लोगों को गर्मी का एहसास हुआ। पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो यहां भी तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को गर्मी से राहत मिलती दिख रही है। दक्षिण भारत के इलाकों में बीते दिन बारिश होने से मौसम काफी खुशनुमा हो गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की गरज और चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के पहाड़ों में बर्फबारी की संभावना जताई गई है। रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहने के आसार जताए गए है। आईएमडी की मानें तो सोमवार को दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहने की उम्मीद जताई गई है।

इसके साथ ही सोमवार रात दिल्ली में कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है। इससे पहले रविवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। 29 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय रहने की संभावना है।

इन हिस्सों में होगी तबाही मचाने वाली बारिश

आईएमडी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान में बिजली गिरने के साथ ही गरज चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा यहां के हिस्सों में बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है। 26 और 27 फरवरी को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है।

26 और 27 फरवरी को मध्य भारत में तेज गरज की बिजली के साथ बारिश और ओलावृष्टि और पश्चिमी हिमालय इलाकों में 26 और 27 फरवरी को बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। जेट स्ट्रीम हवाओं के चलने के कारण अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय में बिजली की चमक और गरज के साथ बारिश हो सकती है।

नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार जताए गए हैं। असम, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में झमाझम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में आज हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App