CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर मिली खुशखबरी, यहां चेक करें नंबर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) अब विद्यार्थियों का रिजल्ट का इंतजार खत्म करने वाला है, जिसकी चर्चा खूब हो रही है। अगर आपके घर में भी सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास में है तो फिर रिजल्ट के लिए तैयार रहे, क्योंकि अब जल्द ही परिणाम आपके सामने आने वाला है। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से करीब 39 लाख छात्रों का रिजल्ट जारी किया जाएगा, जो किसी गुड न्यूज की तरह होगी।

छात्रों को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप आराम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचना होगा। हालांकि, रिजल्ट की तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से तो अभी कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के दूसरे सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

फटाफट जानें बोर्ड के रिजल्ट से जुड़ी बातें

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए कहीं भी धक्के खाने की आवश्यकता नहीं होगी। छात्र और छात्राएं आराम से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियली वेबसाइट results.cbse.nic.in व cbse.nic.in पर जाकर भी आराम से अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है।

इसके अलावा स्टूडेंट्स डिजिलॉकर, परीक्षा संगम पोर्टल और उमंग एप्लिकेशन पर भी सीबीएसई रिजल्ट 2024 चेक करने का काम कर सकते हैं। विद्यार्थी यहां से आराम के साथ नंबर्स की मार्कशीट भी डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं।

परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए मिनिमम 33 फीसदी अंक आराम से प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक सब्जेक्ट में भी आपको पास होने के लिए 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। बोर्ड की तरफ से टॉपर लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

विद्यार्थी कैसे चेक करें सीबीएसई बोर्ड 10वीं/12वीं का रिजल्ट, फटाफट जानें

छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर क्लिक करें।
फिर विद्यार्थी होम पेज पर आपको 10वीं/12वीं वीं परीक्षा का रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद विद्यार्थी लिंक पर क्लिक करें और अपना रोल नंबर यहां सब्मिट करने की जरूरत होगी।
फिर विद्यार्थी अपना रिजल्ट स्क्रीन पर आराम से देख सकते हैं, जो किसी सुनहरे मौके की तरह है।
यहां से आप अपनी मार्कशीट को भी डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App