Da Arrear Update: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला तोहफा, 18 महीने के डीए एरियर पर आई गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए सरकार खजाने की टोकरी खोलने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। सरकार की ओर से जल्द ही कर्मचारियों के लिए डीए एरियर का अटका पड़ा पैसा दिया जाएगा, जिसका फायदा बड़ी संख्या में लोगों को होगा।

इसके अलावा सरकार महंगाई भत्ते(डीए) में बढ़ोतरी करने जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी, जिसका आपको बंपर लाभ मिलेगा। इन दोनों गिफ्ट का फायदा करीब 1 करोड़ लोगों को मिलने जा रहा है। सरकार आगामी लोकसभा चुनाव से पहले यह बड़ा ऐलान कर सकती है।

वैसे अभी आधिकारिक रूप से तो गिफ्ट देने की तारीख का खुलासा नहीं किया है, लेकिन 15 मार्च तक का दावा मीडिया की खबरों में किया जा रहा है। कितना डीए एरियर अकाउंट में आएगा, यह जानने के लिए आपको हम नीचे विवरण देने जा रहे हैं।

डीए एरियर की इतनी रकम आएगी अकाउंट में

केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनर्स को अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा देने जा रही है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। सरकार 18 महीने यानी तीन छमाही का डीए एरियर का पैसा जारी करेगी, जिससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की मौज आना तय है।

इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को होना संभव माना जा रहा है। आप सोच रहे होंगे कि कितनी रकम अकाउंट में आएगी तो यह जानने के लिए आपको किसी तरह की चिंता नहीं करनी है। कैलकुलेशन के अनुसार, हाई लेवल श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा आएंगे।

सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण महामारी में 18 महीने का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जिसके बाद से लगातार कर्मचारी वर्ग मांग कर रहा है। इस पर जल्द ही मुहर लगने की उम्मीद मानी जा रही है।

महंगाई भत्ता भी बढ़ेगा

केंद्र की मोदी सरकार महंगाई भत्ते(डीए) में भी इजाफा करने वाली है। कर्मचारियों के डीए में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद यह 50 प्रतिशत हो जाएगा, जिसका बड़े स्तर पर लाभ मिलने वाला है। वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है। डीए बढ़ने की उम्मीद 15 मार्च तक मानी जा रही है, जिसकी दरें 1 जनवरी 2024 से लागू हो जाएंगी जो किसी बड़ी सौगात की तरह साबित होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App