Weather Forecast: फिर डेरा डालेंगे काले बादल, IMD ने इन राज्यों में दी भयंकर बारिश की चेतावनी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: भारत के अधिकतर हिस्सों में अब तापमान बढ़ने से जनमानस को सर्दी से राहत मिलती दिख रही है। पश्चिमी और हरियाणा के कई हिस्सों में पिछले तीन दिन धूप खिली रही, जिससे तापमान भी बढ़ गया। इससे लोगों ने अब अलाव जलाना भी बंद कर दिए हैं।

इसके अलावा उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों की बात करें तो अभी भी बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। हालात इतने बदतर हैं कि घनी बर्फबारी से कुछ रास्ते तो अभी भी बंद हैं, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

पूर्वोत्तर राज्यों में अभ सर्दी से बड़ी राहत मिलती दिख रही है, जिससे पार्कों और मैदानों में महिलाओं और बुजुर्गों की भीड दिखने लगी है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

जानें यहां कैसा रहने वाला है मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, उत्तरी राज्यों में अब जल्द ही कड़ाके की सर्दी विदाई की तरफ है। 13 फरवरी को कई राज्यों में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद जताई है। मंगलवार को पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड में आंधी, बिजली, तेज़ हवाओं के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।

ऐसी ही स्थिति 13 और 14 फरवरी को बिहार में, 14 फरवरी को गंगीय पश्चिम बंगाल में रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही ओडिशा में 15 और 16 फरवरी को, उत्तर प्रदेश में 14 फरवरी के दौरान बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा 15 फरवरी तक उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के पहाड़ी हिस्सों में शीतलहर और हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

पहाड़ों पर गरज के साथ बारिश

पहाड़ों पर 13 फरवरी को बिजली की गरज के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में शीतलहर का दौर देखने को मिल सकता है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम थोड़ा करवट बदलेगा, जहां आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है।

आगामी दो दिन आकाश में आंशिक बादल छाए रह सकते है। न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इन हिस्सों में होगी जमकर बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी हिससों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App