Viral News: मटके का पानी पीते समय रखें इन बातों का ध्यान, वरना पड़ जाएंगे बड़ी मुसीबत में

Avatar photo

By

Govind

Viral News: गर्मी शुरू हो गई है. गर्मियों में फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत को काफी नुकसान होता है, इससे बचने के लिए घड़े या जग का पानी पीने की सलाह दी जाती है। मटके में भरा पानी न सिर्फ प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है बल्कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर कर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। मटके का पानी पीते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

इन बातों पर विशेष ध्यान दें

कई बार लोग मटके से पानी निकालने के लिए गिलास या किसी अन्य बर्तन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

ऐसा करते समय कई बार हाथों या नाखूनों में जमा गंदगी पानी के अंदर चली जाती है, जिससे पानी दूषित हो जाता है और सेहत भी खराब हो सकती है। इसलिए मटके से पानी निकालते समय हैंडल वाले बर्तन का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

अक्सर जो लोग मटके का पानी पीते हैं, पानी कम होते ही उसी मटके में और पानी डाल देते हैं, लेकिन आपको ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए। साफ पानी के लिए बर्तन को ठीक से साफ करना बहुत जरूरी है। रोजाना बर्तन को साफ करने के बाद उसमें ताजा पानी भरना चाहिए। अगर बचे हुए पानी में बहुत ज्यादा पानी मिला दिया जाए तो उसमें हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

गर्मियों में पानी को लंबे समय तक ठंडा रखने के लिए आपको बर्तन के चारों ओर एक कपड़ा लपेटना चाहिए और बर्तन को खिड़की के पास रखना चाहिए। जरूरी है कि आप अपने कपड़ों को रोजाना साफ करें, नहीं तो कपड़ों में गंदगी जमा हो जाती है जो फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसी समस्याओं का कारण भी बन जाती है।

अगर आप भी मटके से पानी पीते हैं तो आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि मटका ढका हुआ होना चाहिए। जब भी बर्तन से पानी निकालें तो उसे ढककर रखें, नहीं तो उसमें धूल और गंदगी जमा हो सकती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App