Bank News: HDFC और एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा! कर दिया ये बड़ा ऐलान 

Avatar photo

By

Govind

Bank News: अगर आप भी बैंक में एफडी कराने का प्लान बना रहे हैं तो आज की खबर आपके लिए है। आज की इस खबर में हम आपको एसबीआई और एचडीएफसी बैंक द्वारा चलाई जा रही कुछ खास योजनाओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इनमें निवेश करने के लिए जरूरी है कि आप पहले सभी नियमों को अच्छी तरह से जान लें। बैंक की ओर से योजनाओं में निवेश की आखिरी तारीख भी बढ़ा दी गई है.

इन योजनाओं की अंतिम तिथि में हुआ बदलाव

एचडीएफसी बैंक की बात करें तो यह निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है। इस बैंक द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को एक विशेष सावधि जमा योजना की पेशकश की जा रही है। वरिष्ठ नागरिक इस योजना में 15 अप्रैल 2024 तक ही निवेश कर सकते हैं, बैंक उन्हें 0.5% के अलावा 0.25% का अतिरिक्त ब्याज भी दे रहा है। इस तरह वरिष्ठ नागरिकों को कुल मिलाकर 0.75% का अतिरिक्त ब्याज मिल रहा है, जो आपकी नियमित एफडी से थोड़ा अधिक ब्याज है। एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल 1 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 7.75% की दर से ब्याज दे रहा है।

अगर हम एसबीआई द्वारा संचालित एसबीआई वीकेयर प्लान की बात करें तो बैंक ने इसकी समय सीमा बढ़ा दी है। बैंक की ओर से यह योजना खासतौर पर बुजुर्गों के लिए चलाई जा रही है. वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से 10 साल की अवधि के लिए निवेश करने पर विशेष ब्याज दरों की पेशकश की जा रही है। पहले निवेश की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 थी, जिसे बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 कर दिया गया है। बैंक इस स्कीम पर 7.5% की दर से ब्याज दे रहा है।

इसके अलावा स्टेट बैंक की ओर से अमृत कलश योजना चलायी जा रही है. निवेश का समय भी बढ़ा दिया गया है. इस योजना में निवेश की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, जिसे अब बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है. इस स्कीम में बैंक निवेशकों को 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 7.6% की दर से ब्याज मिल रहा है।

आईडीबीआई बैंक ने भी अपने लाखों ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्सव एफडी की वैधता तिथि बढ़ा दी गई है। आईडीबीआई ने 300 दिन, 375 और 444 दिन की विशेष एफडी में निवेश की समय सीमा 30 जून 2024 तक बढ़ा दी है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App