Viral News: आज रात डिनर में भूलकर भी ना खाएं ये चीज, होगा बड़ा नुकसान

Avatar photo

By

Sanjay

Viral News: हमारे देश में ज्यादातर लोगों का दिन और रात का खाना यानी लंच और डिनर एक ही होता है। दिन में रोटी, सब्जी और दाल के साथ चावल भारतीय लोगों का आम भोजन है। वहीं, रात के खाने में भी लोग यही चीज खाते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो लंच बॉक्स में ठीक से खाना नहीं खा पाते, इसलिए वो रात में रोटी और चावल दोनों खाते हैं.

लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक, रात के समय रोटी या चावल खाना बहुत हानिकारक हो सकता है। इसी तरह रोटी और चावल का एक साथ सेवन करना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. यहां पढ़ें रात में चावल और रोटी खाना आपकी सेहत के लिए क्यों अच्छा नहीं है।

रात में चावल या रोटी क्यों नहीं खानी चाहिए?

रोटी और चावल खाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. आमतौर पर देखा जाता है कि लोग रात में खाना खाने के बाद टहलने या व्यायाम करने नहीं जाते हैं। रात के खाने के बाद ज्यादातर लोग सो जाते हैं, ऐसे में भोजन के साथ शरीर में प्रवेश करने वाली वसा, चीनी और अन्य कैलोरी का शरीर उपयोग नहीं कर पाता है और इससे शरीर और स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

मोटापा बढ़ सकता है

रात को खाना खाने के बाद सोने की आदत के कारण लोगों में वजन बढ़ना और पेट फूलने जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। शरीर में जमा फैट मोटापे के साथ-साथ कई अन्य मेटाबॉलिक सिंड्रोम जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है।

भूख बढ़ सकती है

मेटाबॉलिज्म धीमा होने से भूख संबंधी विकार भी बढ़ सकते हैं। इससे आपको बार-बार भूख लग सकती है और आप बहुत अधिक खाना खा सकते हैं। इससे मोटापा, उच्च रक्तचाप और थायराइड जैसी समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है और आपकी मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति खराब हो सकती है।

शुगर लेवल बढ़ सकता है

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर बहुत ध्यान देना पड़ता है। रात के खाने में रोटी या चावल खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है, जिससे मधुमेह से संबंधित जटिलताएं बढ़ सकती हैं। इसी तरह, जिन लोगों को मधुमेह नहीं है उनमें मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App