Vande Bharat Express: शिव भक्तों के लिए खुशखबरी! अब इस धार्मिक स्थान पर भी चलेगी वंदे भारत ट्रेन

Avatar photo

By

Govind

Vande Bharat Express: धार्मिक स्थलों को जोड़ने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मांग को देखते हुए रेलवे की ओर से एक प्रस्ताव तैयार किया गया है. इसके तहत चंडीगढ़ से शिरडी और हरिद्वार से कटरा-जम्मू के बीच वंदे भारत संचालन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसका प्रस्ताव जल्द ही अंबाला मंडल द्वारा तैयार कर मुख्यालय को भेजा जाएगा।

रेलवे को रोजाना यात्रियों से सोशल मीडिया और ई-मेल के जरिए सुझाव और शिकायतें मिलती रहती हैं। इसमें बड़ी संख्या में यात्रियों ने धार्मिक स्थलों के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन की मांग उठाई है. इसमें हरिद्वार और श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा के बीच वंदे भारत के संचालन की मांग लगातार जोर पकड़ रही है। वर्तमान में हरिद्वार और कटरा के बीच एकमात्र सीधी ट्रेन हेमकुंट एक्सप्रेस है। इसमें अधिकतर यात्रियों को सीट नहीं मिल पाती है. ऐसे में कई बार उन्हें अपनी यात्रा स्थगित या रद्द करनी पड़ती है. इसी तरह चंडीगढ़ और शिरडी के बीच भी वंदे भारत चलाने की मांग उठ रही है. इस रूट पर भी यात्रियों की भीड़ लगातार बढ़ रही है और ज्यादातर यात्रियों को एक ही ट्रेन में वेटिंग टिकट मिल रहा है.

वर्तमान में अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन से 10 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। इसमें ट्रेन नंबर 20439/40 नई दिल्ली-कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस, 22477/78 नई दिल्ली-कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत, 22487/88 दिल्ली-अमृतसर-दिल्ली वंदे भारत, 22447/48 ऊना नई दिल्ली-ऊना शामिल हैं। हिमाचल. -नई दिल्ली वंदे भारत और ट्रेन नंबर 20977/78 अजमेर-चंडीगढ़-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

वंदे भारत में लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या

अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के रुकने का फायदा यात्रियों को मिल रहा है। अंबाला से प्रतिदिन 600 से 700 यात्री इन ट्रेनों में सफर कर रहे हैं। इससे रेलवे को 10 से 15 लाख रुपये की अतिरिक्त आय भी होने लगी है. आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है.

अधिकारी के अनुसार

धार्मिक स्थलों पर ट्रेनों के संचालन को लेकर यात्रियों की ओर से लगातार अनुरोध मिल रहे हैं. पहले चंडीगढ़-शिरडी के बीच वंदे भारत के संचालन को लेकर अनुरोध मिल रहे हैं और अब हरिद्वार से कटरा तक वंदे भारत के संचालन के लिए अनुरोध मिल रहे हैं. जल्द ही दोनों का प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय भेजा जाएगा, ताकि यात्रियों को सुविधा मिल सके।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App