RBSE 10th, 12th RESULT 2024: राजस्थान बोर्ड दसवीं और बारहवीं के छात्र कैसे चेक करें रिजल्ट, जानें तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

rajasthan board ajmer rbse 10th result date: आपका बच्चा अगर राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा में है तो रिजल्ट का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जल्द ही 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड, यूपी बोर्ड, एमपी बोर्ड और बिहार बोर्ड की ओर से पहले ही बच्चों का रिजल्ट जारी किया जा चुका है। इसके बाद राजस्थान बोर्ड के छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

आप आराम से आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर अपने नंबर चेक कर सकते हैं। हालांकि, रिजल्ट कब जारी किया जाएगा, आधिकारिक रूप से तो ऐलान नहीं हुआ, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में एक दो दिन का दावा किया जा रहा है।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं से जुड़ी जरूरी बातें

राजस्थान बोर्ड की तरफ से अब जल्द ही रिजल्ट जारी कर 10वीं और 12वीं के करीब 19 लाख छात्रों का इंतजार खत्म कर दिया जाएगा। छात्र आराम से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक आरबीएसई रिजल्ट लिंक 2024 के माध्यम से अपनी मार्कशीट देख और डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। 10वीं और 12वीं परीक्षा की परीक्षा में सम्मिलित छात्रों को प्रत्येक विषय और कुल अंकों में से मिनिमम 33 फीसदी नंबर हासिल करने होंगे।असफल छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का विकल्प खुला रहेगा, जहां किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस बार भी अच्छा जाने की उम्मीद है। बीते साल भी परीक्षा का परिणाम अच्छा रहा था।

राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट यूं चेक करें

राजस्थान बोर्ड के छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर ‘बोर्ड रिजल्ट’ पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर ‘Rajasthan Board Class 10 Result 2024’ लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद अब छात्र अपना रोल नंबर या रोल कोड दर्ज करना होगा।

फिर आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आराम से दिख जाएगा, जहां से चेक करना होगा।

इसके बाद रिजल्ट की ऑनलाइन कॉपी डाउनलोड करें व प्रिंटआउट पास रखें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow