7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी! 14,400 रुपये बढ़ेगी सैलरी, अपडेट जानकर झूमे लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों की जल्द ही लॉटरी लगने जा रही है, क्योंकि सरकार की तरफ से महंगाई भत्ते यानी डीए पर बड़ा चौंकाने वाला फैसला लिया जा सकता है। सरकार की तरफ से डीए में 4 फीसदी का इजाफा होना संभव माना जा रहा है, जिसके बाद कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी। इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को होना संभव माना जा रहा है।

कुछ दिन पहले भी सरकार ने डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह साबित हुई। अभी तो लोकसभा चुनाव चुनाव चल रहे हैं, जिसके नतीजे 4 जून 2024 को जारी किए जाने हैं। नतीजों के बाद ही डीए में इजाफा होना तय माना जा रहा है। हालांकि, आधिकारिक रूप से डीए बढ़ाने की तारीख पर तो कुछ नहीं कहा गया, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में जून के आखिरी सप्ताह का दावा किया जा रहा है।

जानिए कितना होगा डीए

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा करती है तो यह बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा। अगर किसी वजह से वर्तमान में मिल रहे 50 फीसदी डीए को शून्य घोषित किया जाता है तो बढ़ा हुआ डीए 4 फीसदी ही माना जाएगा। इसके बाद सैलरीर चीते की तरह छलांग लगाएगी।

अगर कर्मचारियों की सैलरी 30 हजार रुपये है तो फिर 4 फीसदी डीए जुड़ने से इसमें 1200 रुपये का इजाफा किया जाएगा। इस हिसाब से कर्मचारियों को 31,200 रुपये सैलरी अकाउंट में आने लगेगी। इतना ही नहीं सालाना 14,400 रुपये का इजाफा होगा।

यह राशि महंगाई से निपटने के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह काम करेगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो डीए बढ़ाने पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन अब नए तरह से सरकार के गठन पर जून के आखिरी सप्ताह तक फैसला लिया जा सकता है।

सालाना बढ़ता है दो बार डीए

सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार, हर साल डीए में दो बार इजाफा किया जाता है, जिसकी दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से लागू की जाती हैं। सरकार की से अब जो डीए में बढ़ोतरी होगी, उसकी दरें 1 जुलाई से लागू की जाएंगी। इसका फायदा करीब एक करोड़ परिवारों को होने जा रहा है, जो किसी डोज की तरह मानी जाएगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow