Toll Tax: दिल्ली जाते समय अब नहीं चुरा सकेंगे टोल टैक्स, 1 किलोमीटर पहले से कटेगा टोल, जानें कैसे

Avatar photo

By

Sanjay

Toll Tax: देश के सबसे छोटे और हाईटेक द्वारका एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वाले वाहन चालकों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने सैटेलाइट के जरिए इस एक्सप्रेसवे पर टोल वसूलने की तैयारी शुरू कर दी है. भारत के पहले शहरी एक्सप्रेसवे पर नई तकनीक के साथ टोल कलेक्शन की प्रक्रिया दो महीने बाद शुरू हो जाएगी.

आपको बता दें कि हरियाणा में करीब 18 किलोमीटर लंबे द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम वाले हिस्से पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है. इस एक्सप्रेसवे के खुलने से गुरुग्राम और दिल्ली के बीच सफर करने वाले लोगों को भीषण ट्रैफिक जाम से राहत मिल रही है और घंटों का सफर चंद मिनटों में पूरा हो रहा है

NHAI बेंगलुरु-मैसूर हाईवे पर सैटेलाइट तकनीक का इस्तेमाल कर टोल कलेक्शन का ट्रायल कर रहा है. द्वारका एक्सप्रेस-वे पर सभी व्यवस्थाएं अपडेट होने के बाद ही टोल वसूली शुरू होगी। इस लिहाज से सैटेलाइट सिस्टम से टोल वसूलने वाला यह देश का पहला एक्सप्रेसवे बन जाएगा। इस एक्सप्रेसवे पर देश का सबसे बड़ा 34 लेन का टोल प्लाजा बनाया गया है. सैटेलाइट के जरिए टोल कलेक्शन के मामले में अब यह देश का पहला एक्सप्रेसवे होगा।

ऐसे कटेगा टोल

इस नई तकनीक के तहत वाहन चालकों को टोल गेट पर ब्रेक लगाने की जरूरत नहीं होगी. वाहन चलते समय चालक के खाते से टोल अपने आप कट जाएगा। खास बात यह होगी कि आप एक्सप्रेसवे पर जितने किलोमीटर का सफर करेंगे, उसके हिसाब से आपसे टोल वसूला जाएगा.

एक्सप्रेसवे के प्रवेश-निकास बिंदुओं पर स्वचालित नंबर प्लेट रीडर कैमरे लगाए गए हैं। जैसे ही चालक इस एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश करेगा, उसके वाहन का नंबर और वाहन का प्रकार एनएचएआई के मॉडर्न इंटेलिजेंस सिस्टम में दर्ज हो जाएगा।

एसएमएस पर मिलेगी पूरी जानकारी

द्वारका-गुरुग्राम सीमा पर बजघेड़ा पार टोल गेट के पास आधुनिक खुफिया तंत्र से लैस कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। प्रवेश के बाद जब वाहन एक्सप्रेस-वे पर अपना सफर पूरा करेगा तो वह लोकेशन भी खुफिया तंत्र द्वारा रिकॉर्ड कर ली जाएगी। एक्सप्रेस-वे पर यात्रा पूरी होते ही किलोमीटर के हिसाब से टोल कट जाएगा और ड्राइवर के मोबाइल पर टोल की राशि और यात्रा किए गए किलोमीटर की संख्या के बारे में एक एसएमएस भी आएगा।

ऐसे होगी मॉनिटरिंग

जीपीएस टोल संग्रह प्रणाली वैश्विक नेविगेशन उपग्रह प्रणाली पर काम करती है। वाहन का सटीक स्थान ट्रैक किया जाता है। दूरी के हिसाब से टोल टैक्स की गणना की जाएगी और पैसे काटे जाएंगे. इसके लिए डिजिटल वॉलेट को ऑफशोर बैंकिंग यूनिट (OBU) से जोड़ा जाएगा और इसी वॉलेट के जरिए पैसे कटेंगे. OBU एक बैंक शेल शाखा है जिसका उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक लेनदेन के लिए किया जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App