Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन में अब आम यात्री भी कर सकेंगे सफर, स्लीपर कोच का किया जा रहा विस्तार

Avatar photo

By

Sanjay

Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन में सफर करने का सपना हर यात्री का होता है। लेकिन किराया अधिक होने के कारण लोग यात्रा नहीं कर पाते हैं. राहत की बात यह है कि अब यात्रियों का वंदे भारत में सफर करने का सपना भी पूरा होने जा रहा है. दरअसल, भारतीय रेलवे वंदे भारत में स्लीपर कोच की सुविधा देने जा रहा है। इसके लिए वंदे भारत स्लीपर ट्रेन लॉन्च की गई है और जल्द ही यह पटरी पर दौड़ने लगेगी.

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह होगा डिजाइन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का प्रोटोटाइप अगले 2 से 5 महीने में जारी होने की संभावना है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में मिलने वाली सुविधाओं के साथ डिजाइन किया जा रहा है। इन ट्रेनों की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा होने पर भी झटके नहीं लगेंगे. वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें स्वचालित होंगी और वितरित बिजली के साथ स्वचालित रूप से संचालित होंगी। जिसमें ट्रेन को इंजन से खींचने की जरूरत खत्म हो जाएगी.

7 वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले महीने ही स्लीपर कोच के कार बॉडी स्ट्रक्चर को लॉन्च किया है. आने वाले दिनों में 7 वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें अलग-अलग रूट पर चलेंगी. सबसे खास बात ये है कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन कई सुविधाओं से लैस है और देश में रेल यात्रा में क्रांति ला सकती है. इस ट्रेन के कोचों में मिलने वाली सुविधाएं राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से बेहतर बताई जा रही हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के कोच की तस्वीर जारी की है.

कोच में मिलेंगी ये सुविधाएं

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के प्रोटोटाइप में 1 एसी फर्स्ट कोच, 4 एसी 2-टियर कोच और 11 एसी 3-टियर कोच होंगे। ये ट्रेनें यात्री-अनुकूल सुविधाओं से भरी हुई हैं, जिनमें सेंसर-आधारित रोशनी, आरामदायक यात्रा के लिए बेहतर कपलर और बर्थ आदि शामिल हैं। ट्रेन (बीईएमएल संस्करण) में फ्रंट फेसिया डिज़ाइन होगा। यह डिज़ाइन बाज की शक्ति से प्रेरित है।

कोई शोर सुनाई नहीं देगा

वंदे भारत स्लीपर कोच में इंटर-कम्युनिकेशन गेट और शोर इन्सुलेशन है, जिसके कारण केबिन के अंदर अत्यधिक शांति रहती है और कोई बाहरी शोर सुनाई नहीं देता है। इसके अलावा ट्रेन में विकलांग नागरिकों के लिए विशेष बर्थ और स्वचालित बाहरी यात्री दरवाजे भी होंगे। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है. किसी भी आपात स्थिति में पुश बटन स्टॉप दबाकर ट्रेन को रोका जा सकता है। शौचालय भी उत्कृष्ट बनाया गया है।

इस रूट पर ट्रेन चलेगी

रेल मंत्रालय के मुताबिक, दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रूट के बीच पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है. ये रूट सबसे व्यस्त हैं और फिलहाल दोनों रूट पर यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा है. इसे देखते हुए रेलवे ने सबसे पहले इन दो रूटों पर ही इस ट्रेन को चलाने का फैसला किया है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App