RBSE Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट फटाफट यहां करें चेक, जानिए आसान तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

RBSE Board Result 2024: अगर आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा में हैं तो फिर जल्द ही रिजल्ट आने वाला है। इससे कई लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप आराम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। हालांकि, रिजल्ट की तारीख का आधिकारिक तौर पर तो ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के दूसरे सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है। इस बार भी पिछले साल की तरह अच्छा रिजल्ट जाने की उम्मीद है।

अगर आपका बच्चा भी इंटरमीडिए में हैं तो आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। छात्रों को बता दें बोर्ड की ओर से सभी स्ट्रीम्स (आर्ट्स/ कॉमर्स/ साइंस) का अलग-अलग जारी किए जाने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

फटाफट यहां चेक करें रिजल्ट

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान बोर्ड 12वीं क्लास में आपका बच्चा है तो फिर चिंता ना करें। छात्र आराम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सिंपल तरीके से रिजल्ट चेक कर सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक करने का काम कर सकते हैं।

वेबसाइट के अलावा छात्र एसएमएस के माध्यम से भी परिणाम की जांच कर सकते हैं। आप बोर्ड की तरफ से निर्धारित नंबर पर एसएमएस भेजने की जरूरत होगी। इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। राजस्थान बोर्ड की तरफ से सालाना समय पर बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाता है।

जानिए कैसे डाउनलोड करें रिजल्ट

आप आराम से इन स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं।
राजस्थान बोर्ड 12th मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लिक करने की जरूरत होगी।
इसके साथ ही वेबसाइट के होम पेज पर एक्टिव हुए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
फिर आपको रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
इसके बाद आपको रोल नंबर सबमिट होते ही आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर खुल हो जाएगी। यहां से आप इसे डाउनलोड करने की जरूरत होगी।
ओरिजिनल मार्कशीट स्कूल से ही मिल सकेगी।
फिर छात्र ध्यान रखें कि वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्कशीट ओरिजिनल नहीं होने की जरूरत होगी। इसके बाद आप रिजल्ट आराम से डाउनलोड कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App