Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने जारी किया मेरा राशन ऐप

Avatar photo

By

Sanjay

Ration Card:  अगर आप भी राशन लेते हैं और आपके पास राशन कार्ड है तो हम आपको बता दें कि भारत सरकार ने मेरा राशन नाम से एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत अच्छी खबर है। धारक अपनी सभी समस्याओं का समाधान मोबाइल के माध्यम से तुरंत कर सकते हैं।

आसानी से मिलेगी आस-पास की राशन दुकानों की जानकारी- मेरा राशन ऐप

यह ऐप भारत सरकार द्वारा वन मिशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लॉन्च किया गया है। इस ऐप के जरिए कई तरह की उपयोगी जानकारी मिलने वाली है। अगर आप अपने आस-पास राशन की दुकानें खोजना चाहते हैं तो आप इस ऐप के जरिए ऐसा भी कर सकते हैं। आप जहां भी रहते हैं, इस ऐप के जरिए अपने आस-पास की राशन की दुकान आसानी से ढूंढ सकते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

इसके अलावा इस ऐप के जरिए आपको अपने राशन के लेनदेन को देखने की सुविधा भी मिलती है। इस ऐप के जरिए आपको बताया जाएगा कि आपने किस तारीख को और किस राशन की दुकान से कितना राशन लिया है।

मेरा राशन ऐप से पात्रता जांचें

अगर आप नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी इसकी पूरी जानकारी आप भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए इस ऐप के जरिए देख सकते हैं जिसमें आपको पात्रता जांचने के लिए पात्रता मानदंड का विकल्प मिलता है।

मेरा राशन ऐप कैसे डाउनलोड करें

आप निम्न चरणों का पालन करके मेरा राशन ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

राशन ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाना होगा।

मोबाइल प्ले स्टोर पर आने के बाद आपको यहां राशन ऐप सर्च करना होगा।

राशन ऐप सर्च करने के बाद आपके सामने मेरा राशन नाम से एक मोबाइल ऐप आएगा। इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App