Rajya Sabha Elections 2024: राज्यसभा की 15 सीटों पर चुनाव आज, यूपी में सपा और बीजेपी की सांख दांव पर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: राज्यसभा में खाली हुई 56 सीटों के लिए मतदान आज होगा, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। इस चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंकी थी, जिसमें सबसे रौचक मुकाबला यूपी की 11 सीट पर देखने को मिल सकता है। बीजेपी और सपा ने इस सीट के लिए पूरे समीकरण अपने पक्ष में करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

इसके साथ ही राज्यसभा में बीजेपी की ताकत को और भी बल मिल सकता है। पिछले महीने जिन 56 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की थी, उनमें से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा और नई पार्टी में शामिल हुए। अशोक चव्हाण और केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और एल मुरुगन सहित 41 सीटें निर्विरोध चुनी गईं। उत्तर प्रदेश की बाकी 10, कर्नाटक की 4 और हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक की 1 सीट पर 27 फरवरी को मतदान होगा।

इतने बजे शुरू होगा मतदान

चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित है। इसके बाद बाद उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना होगी। इन चुनावों के लिए आधिकारिक अधिसूचना 8 फरवरी को जारी की गई थी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी को समाप्त हो गई थी। 13 राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले 50 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त होने वाला है, जबकि शेष छह सदस्य तीन अप्रैल को दो राज्यों का कार्यकाल पूरा हो जाएगा।

जानिए किस राज्य में कितनी सीटों पर चुनाव

राज्यसभा की 56 सीटों में से उत्तर प्रदेश में 10, बिहार और महाराष्ट्र में छह-छह, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में पांच-पांच, गुजरात और कर्नाटक में चार-चार और ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान में तीन-तीन सीटें हैं।

इसके अतिरिक्त, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में प्रत्येक के पास एक सीट है। जानकारी के लिए बता दें कि संसद के ऊपरी सदन के रूप में भी जाना जाता है, यूनाइटेड किंगडम के हाउस ऑफ लॉर्ड्स से प्रेरणा लेती है। वर्तमान में, इसमें 245 सदस्य शामिल हैं, जिनमें से 233 चुनाव के माध्यम से चुने गए और 12 नामांकित हैं।

संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार, उच्च सदन की सदस्यता 250 तक सीमित है। 233 निर्वाचित सदस्यों में से, प्रतिनिधित्व राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) से लिया जाता है, जबकि भारत के राष्ट्रपति शेष 12 व्यक्तियों को नियुक्त करते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App