कर्मचारियों के लिए बड़ा तोहफा! इस महीने के DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी से बैंक खाते में आएगी जबरदस्त सैलरी, देखें डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:7th pay commission. देश में केंद्र सरकार के अधीन काम कर रहे लाखों कर्मचारियों और उनके परिवार से जुड़े करोड़ सदस्यों के लिए अगले में कुछ दिन में ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। दरअसल काफी महीनों से पेंडिंग में पड़े साथ 7 वें वेतन आयोग (7th pay commission) के महंगाई भत्ते बढ़ोतरी की मंजूरी मिल सकती है। जिसको लेकर कर्मचारियों को काफा समय से इंतजार किया जा रहा है।

देश में अगले महीने मार्च में होली त्यौहार को देखते हुए सरकार लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। तो वहीं इसके बाद कुछ महीनो में लोकसभा चुनाव होने हैं। इसी को देखते हुए सरकार को अपने इन कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है। लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि केंद्र में मोदी सरकार की कैबिनेट मीटिंग में यह अंतिम फैसला फैसला लिया जा सकता है। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों लिए सरकार एक बड़ा कदम उठा सकती है।

जानिए कैसे निकाली जाती है महंगाई भत्ते की रकम

दरअसल आप के मन आता होगा कि आखिर कैसे महंगाई भत्ते की रकम निकाली जाती हैं, तो यहां पर बता दें कि सातवें वेतन आयोग के महंगाई भत्ते की मौजूदा दर को मूल वेतन यानी Basic Pay से गुणा करने पर महंगाई भत्ते की रकम तय होती, तो वही लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए निकालने के लिए लेटेस्ट कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रीयल वर्कर्स यानि (CPI-IW) के आंकड़ों के तर्ज पर कैलकुलेट होती है।

ये रहा मिनिमम और मैक्सिमम बेसिक सैलरी पर डीए

यहां पर मान लिया कि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये मिलती है, जिससे मौजूदा 46 फीसदी डीए के हिसाब से इस कर्मचारी को हर महीने 8,280 रुपये अलग से डीए की राशि बैंक खाते में आती है, तो सरकार इसमें और 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती हैं, जो 50 फीसदी के हिसाब कर्मचारियों के बैंक खाते में डीए के 9 हजार रुपये आएगें।

तो वही मैक्सिमम बेसिक सैलरी के मामले में डीए में यह बढ़ौत्तरी जोड़ी जाए, तो यह 56,900 रुपये सैलरी है, जिससे सरकार के द्धारा मौजूदा दर यानी 46 फीसदी के हिसाब से डीए मिल रहा है,  जिससे हर महीने 26,174 रुपये डीए के रुप में आते होगें। तो वही नए ऑकड़ों के अनुसार सरकार इन कर्मियों के डीए 50 फीसदी करने वाली है, जिससे अगले महीने में  बैंक खाते में 28,450 रुपये हो राशि आएगी।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App