Railway News: रेलवे ने यात्रियों के लिए लिया बड़ा फैसला, जानकर होगी बेहद खुशी

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: अब रेलवे स्टेशन पर टिकट खरीदने के लिए नकदी रखने की बाध्यता नहीं होगी और न ही चेंज का झंझट होगा. 1 अप्रैल से उदयपुर सहित अजमेर मंडल के सभी स्टेशनों पर डिजिटल पेमेंट की सुविधा शुरू हो जाएगी. यानी अगर यात्री के पास कैश नहीं है तो वह ऑनलाइन पेमेंट करके टिकट खरीद सकता है.

अभी तक ज्यादातर स्टेशनों के अनारक्षित और आरक्षण काउंटरों पर टिकट खरीदने का लेनदेन नकद में ही होता है। इसके अलावा पार्सल कार्यालय, पार्किंग, जलपान कक्ष समेत अन्य सुविधाओं में भी नकद भुगतान का ही प्रावधान है। हालाँकि, डिजिटल भुगतान की सुविधा उदयपुर सिटी स्टेशन पर आरक्षण काउंटर, सामान कक्ष, जलपान कक्ष, पार्किंग और विक्रेताओं पर उपलब्ध है।

अनारक्षित टिकटों और पार्सल की बुकिंग केवल नकद में की जा रही है।

बुकिंग काउंटर पर ऑनलाइन भुगतान प्रणाली होने से कर्मचारियों को नकदी इकट्ठा करने, उसका प्रबंधन करने और उसके मिलान की समस्या से राहत मिलेगी।

इससे पूरा सिस्टम पारदर्शी हो जायेगा. आजकल कई बार पैसों की हेराफेरी की शिकायतें सामने आती हैं. यात्रियों को कम समय में टिकट भी मिलेगा और काउंटर पर लंबी लाइन से भी राहत मिलेगी.

अजमेर मंडल के 38 स्टेशनों पर डिजिटल पेमेंट शुरू
अजमेर मंडल के सीनियर डीसीएम सुनील महला ने बताया कि 31 मार्च तक सभी स्टेशनों पर क्यूआर कोड चस्पा कर दिए जाएंगे। फिलहाल 38 स्टेशनों पर डिजिटल पेमेंट शुरू हो गई है।

इससे यात्री अनारक्षित टिकट काउंटरों पर यूपीआई (पेटीएम, गूगल पे, फोन पे) के जरिए किराए का भुगतान कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र द्वारा काउंटरों पर डिजिटल भुगतान के लिए क्यूआर कोड तैयार किया जा रहा है।

स्टेशनों पर स्टाफ को इसके लिए ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके साथ ही टीटीई स्टेशन पर हैंड हेल्ड डिवाइस में क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर बिना टिकट यात्रियों से ऑनलाइन जुर्माना भी वसूल सकेंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App