CBSE 10th, 12th Result 2024: सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट पर लगी मुहर, जानिए कब होगा घोषित! ऐसे करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE 10th, 12th Result 2024 date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की तरफ से जल्द ही रिजल्ट जारी करने की चर्चा तेजी से चल रही है। सीबीएसई बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर बड़ा अपडेट आया है, जिसे जानकर आप भी चैन की सांस लेंगे। छात्रों का रिजल्ट अब 20 मई के बाद जारी किया जाएगा, जिसका आधिकारिक रूप से भी ऐलान किया गया है।

आधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी साझा की गई है। अगर आपने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है तो परीक्षा परिणाम जानने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स अपने बिल्कुल तैयार रखे जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। रिजल्ट चेक करने के लिए विद्यार्थियों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पडे़गा। आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, results.nic.in, cbse.nic.in पर जाकर आराम से रिजल्ट डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें

यूपी, एमपी और हरियाणवी बोर्ड रिजल्ट के बाद सीबीएसई के छात्रों से अब इंतजार बिल्कुल नहीं हो रहा। उन्हें लग रहा है कि जल्द ही परीक्षाफल घोषित किया जाएगा। इस बीच आधिकारिक वेबसाइट ने सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों का सभी कंफ्यूजन बिल्कुल खत्म कर दिया है।

बोर्ड ने वेबसाइट पर लिखा 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट 20 मई 2024 के बाद घोषित होने की उम्मीद है। मुताबिक 10वीं और 12वीं के नतीजे एक ही दिन घोषित किए जाएंगे। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अनुसार, 10वीं और 12वीं में करीब 39 लाख छात्र शामिल हुए थे।

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। 10वीं के पेपर 15 फरवरी से 13 मार्च तक चले थे। 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 12 अप्रैल तक आयोजित हुई थी।

जानिए कैसे चेक करें 10वीं और 12वीं रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर, CBSE 10th Result Direct Link’ या ‘CBSE 12th Result Direct Link’ पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर छात्रों के सामने लॉग इन पेज खुल ओपन होजाएगा।

छात्र यहां अपना रोल नंबर और जन्म तिथि लिस्ट कर सकते हैं।

आपका सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। फिर इसे आराम से चेक कर सकते हैं।

छात्र यहां से रिजल्ट की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करके अपने पास रखने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App