Homeभारतएक बार जरूर ट्राई करें आलू की ये स्वादिष्ट मठरी, खाते ही...

एक बार जरूर ट्राई करें आलू की ये स्वादिष्ट मठरी, खाते ही हो जायेंगे दीवाने, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली। मठरी राजस्थानी स्नैक्स है जो कि अब धीरे-धीरे पूरे भारत में फैल चुका है। सभी को मठरी का स्वाद खूब पसंद आता है। मठरी अक्सर बेसन, मैदा और चावल के आटे से बनाई जाती है, लेकिन धीरे-धीरे जब यह अन्य राज्यों में फैला तब लोग इसके साथ नए-नए एक्सपेरिमेंट करके कई सारे वेरिएशन के साथ मठरी बनाया जा रहा है। अक्सर यह क्रिस्पी और क्रंची मठरी चाय के साथ सर्व की जाती है, जिससे चाय का स्वाद और भी ज्यादा दुगना हो जाता है।

खस्ता मठरी बनाना हमेशा से ही थोड़ा मुश्किल रहा है इसे सही तरीके से बनाने के लिए इसकी मात्रा और आटा गुथने का अलग तरीका होता है, जिसे अगर ध्यान से ना किया जाए तो स्वाद पूरी तरह से बिगड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपके लिए आलू से बनी मठरी की रेसिपी लेकर आए हैं इसमें आपको ज्यादा झंझट की जरूरत नहीं होगी। यह काफी स्वादिष्ट बनता है और इसका सही तरीका हम आपको बताएंगे, जिससे यह बिगड़ेगा नहीं,

आलू की मठरी कैसे बनाएं

आलू की मठरी बनाने के लिए आप सबसे पहले सभी सामग्री को इकट्ठा करना है फिर आलू को उबालकर रखने ध्यान रखें कि आलू को ज्यादा उबालना नहीं है। जब आलू उबल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रखें, आलू छीलकर मिक्सिंग बाउल में ग्राइंड करके रखें, अब एक-दूसरे मिक्सिंग बाउल में मैदा, सूजी और गेहूं काट कर रखें, फिर आप इसमें नमक, चिल्ली, फ्लेक्स, सफेद तिल डालकर हाथों से मसल कर रखें।
अब इसमें आप आलू डालें 20 मिनट के लिए आटा को सेट होने के लिए छोड़ दें बाद में आपसे छोटे-छोटे बॉल्स बनालें, सभी बॉल्स को आप हाथ में चपटा कर के मठरी के बीच-बीच को आप फोर्क की मदद से छेद कर रखें।

कढ़ाई में तेल गर्म करें, जब तेल गरम हो जाए तो मठरी को सुनहरा भूरा होने तक अच्छे से सेंक ले आपके क्रिस्पी आलू के मठरी तैयार है।
इसे आप गरमा गरम चाय के साथ मजा ले सकते हैं, साथ ही अगर आप इसे कुछ दिनों के लिए स्टोर करना चाहते हैं तो आप एयरटाइट कंटेनर में रखकर स्टोर कर सकते हैं।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular