Homeभारतबहुत खा लिया सूजी का हलवा, अब बनाये स्वादिष्ट पापड़, नोट करें...

बहुत खा लिया सूजी का हलवा, अब बनाये स्वादिष्ट पापड़, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली। आचार पापड़ एक ऐसी ऑप्शनल चीज है जिसे आप चावल दाल सब्जी रोटी के साथ परोसते हैं, अक्सर जब घर में मेहमान आते हैं तब थाली सजाने के लिए महिलाएं आचार और पापड़ को थाली में सजाती हैं, जिसे देख कर खाने वाले को काफी अच्छा लगता है। अक्सर महिलाएं पापड़ बाजार से खरीद कर लाती है क्योंकि उनसे घर में बाजार जैसे स्वाद का पापड़ नहीं बन पाता है, लेकिन अब आपको बाजार से पापड़ खरीदने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप अब घर पर ही सूजी से आसानी से पापड़ बना सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा झंझट भी नहीं होगा और काफी सरलता से इस पापड़ को बना सकते हैं।

कैसे बनाएं सूजी का पापड़

सूजी पापड़ बनाने के लिए आप बर्तन को गैस पर गर्म करें इसमें आपको 5-6 का पानी डालना है और जीरा नमक तेल डालकर पानी को गर्म होने दे। अब इस बर्तन में एक कप सूजी डाल कर अच्छे से चलाते रहे सूजी की गुठलियां नहीं बननी चाहिए, सभी को अच्छे से पकने देना है।
लगातार 10 मिनट तक इसे चलाने के बाद गैस बंद करें, अब आपको पापड़ के आकार की थाली लेनी है और उसके ऊपर रिफाइंड ऑयल से प्लेट को ग्रीस करना है।

अब आपको इस प्लेट में सूजी का पतला पेस्ट फैलाना है और सूखने का इंतजार करना है। ध्यान रखें कि पेस्ट को ज्यादा ठंडा करके थाली पर नहीं फैलाना है। इससे पेस्ट पतला करने में दिक्कत होगी । अब पापड़ को सुखाएं और जब यह सूख जाए तो इसके ट्रायल देखें यह कैसा बना है।

कितने दिन में सूखता है पापड़

सूजी के पापड़ को सूखने में कम से कम 3 से 4 दिन लगेंगे, दोपहर के समय अगर अच्छी धूप है तो यह 2 दिन में भी सुख सकते हैं। पापड़ को आपको एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखना है और जब भी जरूरत पड़े तब आप पापड़ तल के खा सकते हैं।

पापड़ तलते वक्त किन बातों का ध्यान रखें, सूजी के पापड़ जब तले तब गैस का आं धीमा होना चाहिए नहीं तो पापड़ जल जाएगा और स्वाद खराब आएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular