Indain Army: भारतीय सेना के हाथ लगा चिटी से भी एडवांस रोबोट, अब छुड़ाएगा दुश्मनों के छक्के

Avatar photo

By

Sanjay

Indain Army: युद्ध संचालन में सहायता के लिए एक रोबोटिक डॉग MULE विकसित किया गया है। इसका सफल परीक्षण 12 मार्च को पोखरण में होने वाले सैन्य अभ्यास में भी दिखेगा. यानी मल्टी-यूटिलिटी लेग्ड इक्विपमेंट में कई खूबियां हैं। जैसे कि यह थर्मल कैमरे और रडार से लैस है.

इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका डिजाइन है जो इसे बर्फ, रेगिस्तान, उबड़-खाबड़ जमीन, ऊंची सीढ़ियां और यहां तक कि पहाड़ी इलाकों में भी हर बाधा को पार करने में सक्षम बनाता है। इतना ही नहीं, इसमें खास तकनीक भी है जिसके जरिए यह दुश्मन के ठिकानों पर फायरिंग करने की क्षमता रखता है।

आइये जानते हैं इस रोबोट डॉग MULE की खूबियां। MULE का परीक्षण पोकरण में किया जाएगा. 12 मार्च को राजस्थान के पोकरण में भारतीय सेना द्वारा सशस्त्र बलों के स्वदेशी हथियारों और उपकरणों की ताकत का प्रदर्शन किया जाएगा। भारतीय सेना की ओर से इससे जुड़ा एक छोटा वीडियो भी एक्स पर पोस्ट किया गया है.

इसमें भारतीय सेना का रोबोटिक डॉग Mule भी एक्शन में नजर आ रहा है. इस रोबोट डॉग को साल 2023 में ही भारतीय सेना की मिलिट्री इंटेलिजेंस में शामिल किया गया था. रोबोट डॉग म्यूल में हैं ये खूबियां: रोबोटिक डॉग म्यूल, जिसे मल्टी-यूटिलिटी लेग्ड इक्विपमेंट कहा जाता है, दिखने और कद-काठी में बिल्कुल कुत्ते जैसा दिखता है। . इसके चार पैर हैं.

खच्चर का वजन करीब 51 किलो है. इसकी लंबाई 27 इंच है. यह महज एक घंटे में रिचार्ज हो जाता है। इसके बाद यह लगातार दस घंटे तक काम करने की क्षमता रखता है। MULE की पेलोड क्षमता 12 किलोग्राम (26.5 पाउंड) है।

कैमरे और सेंसर के अलावा इसमें सेना के जवानों को किसी भी नुकसान से बचाते हुए दुश्मन के ठिकानों पर फायरिंग करने की तकनीक भी शामिल की गई है। चाहे जमीन हो, पहाड़ हो या सीढ़ियां, यह न केवल जमीन, पहाड़, जंगल बल्कि ऊंची ऊंचाइयों को भी पार करने की क्षमता रखता है। -ऊंची सीढ़ियां भी पार करने में सक्षम।

इसका उपयोग इमारतों या किसी खुफिया क्षेत्र में छिपे दुश्मनों का स्थान जानने के लिए भी किया जा सकता है। यह स्वतंत्र रूप से भी नेविगेट कर सकता है। इसे वाई-फाई या एलटीई के जरिए भी कंट्रोल किया जा सकता है।

MULE छोटे हथियारों से भी लैस हो सकता है और विभिन्न इलाकों को पार कर सकता है। भारतीय सेना 12 मार्च को राजस्थान के पोखरण में ‘भारत शक्ति’ अभ्यास में स्वदेश निर्मित हथियार प्रणालियों और महत्वपूर्ण प्लेटफार्मों का प्रदर्शन करेगी। इसमें खच्चर का प्रदर्शन होगा. अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारतीय सेना लड़ाकू अभियानों में रोबोट डॉग MULE का इस्तेमाल तेज कर देगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App