7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत, इस तारीख तक मिलेगा 18 महीने का डीए एरियर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अब जल्द ही बड़ी सौगात मिलने जा रही है, जिससे हर किसी का मालामाल होना तय माना जा रहा है। सरकार की तरफ से जल्द ही अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा अकाउंट में डाला जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। इससे कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को छप्परफाड़ लाभ देखने को मिलेगा।

इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलेगा। सरकार लोकसभा चुनाव से पहले कर्मचारियों को लुभाने के लिए चौंकाने वाला फैसला ले सकती है जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में 31 मार्च तक का दावा किया जा रहा है।

इतनी रकम आएगी अकाउंट में

केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के अकाउंट में अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा भेज सकती है, जिससे हर किसी की मौज आना तय माना जा रहा है। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है।

उसी समय से कर्मचारी संगठन डीए एरियर भेजने की मांग करते आ रहे हैं जिस पर अब जल्द ही मुहर लगनी तय समझी जा रही है। सरकार ने यह फैसला लिया तो चुनाव से पहले कर्चमारियों के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा। वैसे भी अभी ऑफिशियली तौर पर तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

डीए हो गया इतने फीसदी

हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार ने डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा कर दिया था। इसके बाद अब डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया, जिससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा।

इससे पहले कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा था, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। वैसे भी सरकार सालाना डीए में दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें 1 जनवरी और 1 जुलाई से प्रभावी मानी जाती हैं। अब आगे जो डीए में बढ़ोतरी की जाएगी, उसकी दरें 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होंगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App