Government News: आमजन के लिए खुशखबरी! इन लोगों का बिजली बिल आएगा एकदम जीरो

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: दिल्लीवासियों के लिए बिजली बिल जीरो होने का रास्ता साफ हो गया है। दिल्ली सोलर पॉलिसी 2023 लागू हो गई है. सरकार ने पॉलिसी की अधिसूचना जारी कर दी है. अब दिल्ली के लोग पॉलिसी के तहत अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाकर अपना बिजली बिल शून्य कर सकते हैं।

साथ ही आप इससे हर महीने अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. नीति के तहत सोलर पैनल लगाने वालों को 400 यूनिट से अधिक बिजली खर्च करने पर भी शून्य बिल आएगा, जबकि वाणिज्यिक और औद्योगिक उपभोक्ताओं का बिजली बिल आधा हो जाएगा।

इसके अलावा सोलर पैनल लगाने की लागत अगले चार साल में वसूल हो जाएगी. आपको बता दें कि 29 जनवरी को सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सोलर पॉलिसी की घोषणा की थी. सरकार ने इसकी फाइल एलजी के पास भेज दी थी. करीब एक महीने के इंतजार के बाद एलजी से मंजूरी मिल गई और अब यह पॉलिसी लागू हो गई है.

2047 तक बिल आधा हो जायेगा

ऊर्जा मंत्री आतिशी ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2027 तक दिल्ली में इस्तेमाल होने वाली कुल बिजली का 50 फीसदी सौर ऊर्जा से लाना है. दिल्ली सरकार बिजली उत्पादन मूल्यांकन के लिए भी प्रावधान करेगी. इसके लिए सरकार कुछ संस्थाओं से गठजोड़ करेगी.

ये संस्थाएं सैटेलाइट के जरिए पूरी दिल्ली में क्षमता का आकलन करेंगी. इसका फायदा यह होगा कि उपभोक्ता को यह अनुमान नहीं लगाना पड़ेगा कि उसके घर की छत पर कितनी बिजली पैदा की जा सकती है। दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में कैंप लगाए जाएंगे, ताकि लोगों को सरकार के पास न आना पड़े, बल्कि सरकार खुद उनके पास जाए.

सोलर पैनल का खर्च चार साल में वसूला जाएगा

पॉलिसी के तहत सोलर पैनल पर खर्च की गई रकम अगले चार साल में वसूल की जाएगी. यदि आवासीय क्षेत्र में कोई उपभोक्ता 360 यूनिट बिजली का उपयोग कर रहा है तो वह 201 से 401 यूनिट के स्लैब में आता है। उनका बिजली बिल आधा आ रहा है. अगर कोई उपभोक्ता दो किलोवाट का रूफ टॉप सोलर पैनल लगवाता है तो उसे इसे लगवाने के लिए 90 हजार रुपये खर्च करने होंगे.

इसके बाद उस उपभोक्ता का बिजली बिल शून्य आने लगेगा और उसे हर महीने 1370 रुपये की बचत होने लगेगी. इसके अलावा दिल्ली सरकार हर महीने 700 रुपये का उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देगी। इससे उस उपभोक्ता को हर महीने 700 रुपये की अतिरिक्त आय होने लगेगी.

दोनों को मिलाकर उस उपभोक्ता को हर महीने करीब 2000 रुपये की बचत होगी. इस तरह एक साल में 24 हजार रुपये की बचत होगी और 4 साल में 90 हजार रुपये का निवेश वापस मिल जाएगा. सोलर पैनल कम से कम 25 साल तक चलते हैं। इसलिए सोलर पैनल लगने के बाद 25 साल तक बिजली फ्री रहेगी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App