राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का कब आएगा रिजल्ट? RBSE ने बताई तारीख, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः मई एक ऐसा महीना है, जिसमें अधिकतर राज्यों में 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट जारी किए जाते हैं। अप्रैल महीने में भी यूपी, एमपी और हरियाणा बोर्ड ने अपने बच्चों का रिजल्ट जारी कर खुशी दी। इसके बाद से अब राजस्थान और सीबीएसई बोर्ड के बच्चे अपने परीक्षा परिणाम आने का इंतजार बड़ी ही बेसब्री के साथ कर रहे हैं।

अब चर्चा है कि राजस्थान दसवीं और बारहवीं बोर्ड का रिजल्ट मई के आखिरी सप्ताह में जारी किया जा सकता है। इससे कई लाख छात्रों का इंतजार खत्म होना तय माना जा रहा है। आपका बच्चा अगर 10वीं और 12वीं में हैं तो फिर आराम से रिजल्ट चेक कर सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी परेशान होने की जरूत नहीं होगी।

हालांकि, रिजल्ट की तारीख को लेकर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के आखिरी सप्ताह ह की बात की जा रही है।

तेजी से चल रहा कॉपियों का निरीक्षण

राजस्थान बोर्ड के सचिव कैलीश चंद्र शर्मा के मुताबिक, परिणाम जारी करने को लेकर बोर्ड द्वारा लगातार मूल्यांकन केंद्र कॉपियों के चेक करने के कार्य की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके साथ ही 12वीं क्लास के विषय साइंस और कॉमर्स के मूल्यांकन का काम आखिरी पड़ाव पर है।

संबंधित परीक्षकों द्वारा नंबर ऑनलाइन फीड किए गए हैं। उनकी गति की जांच करके अंतिम परिणाम के लिए तैयारियां शुरू की गई हैं। मूल्यांकन काम पूरा होने के बाद बोर्ड नंबर बोर्ड ऑफिस में आएंगे और गोपनीयता के साथ अंक तालिका तैयार की जाएगी।

बोर्ड सचिव की मानें तो 12वीं के साइंस और कॉमर्स विषय के परिणाम मई के आखिरी सप्ताह या जून के पहले सप्ताह के बीच में जारी किया जा सकता है। इतना ही नहीं 20 से 30 मई तक 12वीं कक्षा के सभी सब्जेक्ट्स का परीक्षा जारी करने की तैयारी है। इसके बाद 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट यूं करें चेक

छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियली वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in, rajresults.nic.in पर जाना होगा।

इसके बाद छात्र होमपेज पर आरबीएसई 10वीं रिजल्ट लिंक या आरबीएसई 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करनना होगा।

इसके बाद खुलने वाले पेज पर अब अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करना होगा।

फिर आरबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।

इसके बाद रिजल्ट की जांच करें और इसका प्रिंट निकालने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App