Government News: 31 मार्च से पहले निपटा लें ये 5 जरूरी काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Avatar photo

By

Govind

मार्च का महीना खत्म होने वाला है और 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा. ऐसे में कुछ जरूरी काम हैं जिन्हें मार्च में ही पूरा करना होगा. कई वित्तीय लेनदेन की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है। अगर आपने नहीं किए ये काम तो आपको पछताना पड़ सकता है।

फास्टैग केवाईसी अपडेट

फास्टैग केवाईसी: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने टोल कलेक्शन के लिए यूजर के लिए फास्टैग केवाईसी को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए पहले भी समयसीमा बढ़ाई गई थी. अब फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की समय सीमा 31 मार्च 2024 रखी गई है। अगर आप फास्टैग यूजर हैं तो जल्द से जल्द अपना केवाईसी अपडेट करा लें। जो उपयोगकर्ता फास्टैग केवाईसी अपडेट नहीं करेंगे, उनके खाते बंद कर दिए जाएंगे और 31 मार्च के बाद फास्टैग रिचार्ज नहीं कर पाएंगे।

टैक्स बचत की आखिरी तारीख

टैक्स सेविंग: टैक्स छूट पाने के लिए टैक्स सेविंग योजनाओं में निवेश करने का यह आखिरी मौका है। आप 31 मार्च 2024 तक किसी भी टैक्स सेविंग प्लान में निवेश कर टैक्स लाभ उठा सकते हैं। अगर आप इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट पाना चाहते हैं तो पीपीएफ, सुकन्या जैसी योजनाओं में निवेश करने की यह आखिरी तारीख है। समृद्धि योजना, टैक्स सेवर एफडी और कई अन्य योजनाएं।

TDS प्रमाणपत्र

टीडीएस प्रमाणपत्र: करदाताओं को टीडीएस प्रमाणपत्र जारी करना होगा। इसमें उन्हें विभिन्न धाराओं के तहत काटी गई टैक्स कटौती की जानकारी देनी होगी। करदाता को फाइलिंग चालान स्टेटमेंट की जानकारी भी देनी होगी.

 आय रिटर्न

आय रिटर्न: करदाता के लिए अद्यतन आय रिटर्न दाखिल करने का यह आखिरी मौका है। करदाता को यह काम 31 मार्च 2024 से पहले पूरा कर लेना चाहिए, नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है।

ई-आरसी और ई-लाइसेंस जारी

ई-आरसी और ई-लाइसेंस: परिवहन विभाग द्वारा ई-आरसी और ई-लाइसेंस 1 अप्रैल से जारी किए जाएंगे। यदि किसी व्यक्ति ने स्थायी लाइसेंस के लिए आवेदन किया है और आवेदन में स्मार्ट कार्ड आरसी और 200 रुपये लाइसेंस शुल्क जमा किया है। यदि वह 31 मार्च से पहले ये दोनों दस्तावेज प्राप्त करता है, तो उसे चार्ज का भुगतान करना होगा। यदि दस्तावेज 1 अप्रैल के बाद जारी किए जाते हैं, तो 200 रुपये की पूर्व जमा राशि वापस कर दी जाएगी।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App