Government Scheme: अब बेटियों को 1 लाख रुपये देगी सरकार, ऐसे करना होगा आवेदन

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: सरकार द्वारा लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत लड़कियों को जन्म से लेकर शादी तक पैसा दिया जाएगा।

ऐसे कई परिवार हैं जिनके घर लड़की यानी लड़की का जन्म होता है। अगर आपके घर कन्या यानी लड़की का जन्म हुआ है तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब सरकार द्वारा एक ऐसी योजना लागू की गई है जिसके तहत अब आपकी बेटी यानी आपकी बेटी को जन्म से लेकर शादी तक सरकार द्वारा पैसे दिए जाएंगे। इस योजना का नाम लाड़ली लक्ष्मी योजना है, जिसके तहत बच्ची के जन्म से लेकर शादी तक हर तरह का खर्च सरकार देगी।

यह योजना केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है ताकि बालिकाओं के जन्म के बाद सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं के शैक्षणिक सत्र में सुधार और बालिकाओं के स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार हो सके। परिवार पर बोझ न बनें.

यह योजना सरकार द्वारा 1 जनवरी 2006 या उसके बाद जन्मी बालिकाओं के लिए लागू की गई है और इसके लिए आवेदन करने वाले परिवार राज्य के स्थानीय निवासी होने चाहिए। इसके अलावा माता-पिता आयकर दाता नहीं होने चाहिए. इसके अलावा जिस परिवार में अधिकतम दो बच्चे हों या जिनके माता या पिता की मृत्यु हो गई हो, वे अपने बच्चों के जन्म के 5 वर्ष बाद तक पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा जिन माता-पिता के दो या दो से कम बच्चे हैं और उन्होंने अपने दूसरे बच्चे के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाया है। इसलिए इस योजना के लिए पात्र रखा गया है।

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना की ओर से सरकार की ओर से ऐसे लोगों को पत्र भेजा गया है जो सामान्य वर्ग के हैं, इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या किसी अन्य वर्ग के लोग हैं, जो इसके लिए पात्र हैं. , ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

अगर आप भी लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास लड़की के माता-पिता के साथ फोटो, मूल निवास प्रमाण पत्र, स्थानीय मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, लड़की का जन्म प्रमाण पत्र और लड़की का टीकाकरण कार्ड होना चाहिए, तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. के लिए आवेदन कर सकते हैं

इस योजना से जुड़ने वाली लड़कियों को सरकार की ओर से 143000 रुपये का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इसके लिए सबसे पहले बालिका को कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने पर ₹2000 दिए जाएंगे, उसके बाद कक्षा 9वीं में प्रवेश लेने पर ₹4000 दिए जाएंगे, इसी प्रकार कक्षा 11वीं के लिए भी ₹4000 दिए जाएंगे। बीएससी में प्रवेश लेने पर ₹6000 दिए जाएंगे, जबकि 12वीं में प्रवेश लेने पर ₹6000 दिए जाएंगे। इसके बाद ग्रेजुएशन या प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लेने पर सरकार की ओर से ₹25000 की सहायता राशि दी जाएगी। इसके बाद लड़की की उम्र 21 साल हो जाएगी. सफल होने पर सरकार की ओर से ₹100000 प्रदान किए जाएंगे।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में लाभ लेने वाले परिवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए हम इस लेख के माध्यम से नीचे ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने का सीधा लिंक प्रदान कर रहे हैं, जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं तो आप नजदीकी लोक सेवा केंद्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App