Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना अब हुआ आसान, मोदी सरकार ने किया ये काम

Avatar photo

By

Govind

Electric Vehicle: देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक नई योजना की घोषणा की गई है। आपको बता दें कि अप्रैल 2024 से जुलाई 2024 तक चलने वाली इस योजना पर 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

सरकार की यह नई योजना दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए होगी. भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने ई-परिवहन प्रोत्साहन योजना 2024 की घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार पूरे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

50 हजार रुपये तक की मदद

भारी उद्योग मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत प्रति दोपहिया वाहन पर 10,000 रुपये की सहायता दी जाएगी. इसका लक्ष्य लगभग 3.3 लाख दोपहिया वाहनों को सहायता प्रदान करना है। छोटे तिपहिया वाहनों (ई-रिक्शा और ई-कार्ट) की खरीद पर 25,000 रुपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसे 41 हजार से अधिक वाहन कवर किये जायेंगे.

वहीं, बड़ा थ्री व्हीलर वाहन खरीदने पर 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. FAME-2 के तहत, सब्सिडी 31 मार्च, 2024 तक या फंड उपलब्ध होने तक बेचे गए ई-वाहनों के लिए पात्र होगी।

आईआईटीरूड़की के साथ समझौता

भारी उद्योग मंत्रालय और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रूड़की ने ऑटोमोटिव और इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App