Agriculture: किसान भाई इस सब्जी की करें खेती, हो जाएंगे मालामाल, जल्दी देखें 

Avatar photo

By

Sanjay

Agriculture:  पिछले कुछ सालों में लोगों के बीच मशरूम का क्रेज बढ़ा है। तो इसमें भी लोग वेरायटी ढूंढने लगते हैं कि सबसे महंगा मशरूम कौन सा है और उसका रेट क्या है। हालांकि यह भारतीय सब्जियों में शामिल नहीं है. यह एक विदेशी सब्जी है. भारत में सबसे महंगा मशरूम कश्मीर के जंगलों में पाया जाता है। इसका नाम गुच्ची है.

मोहम्मद शफीक कहते हैं कि फिलहाल काम नहीं होने के कारण मशरूम इकट्ठा करने के लिए घने जंगलों में जाना पड़ता है. वर्तमान में घाटी में कुछ लोग इसकी खेती भी कर रहे हैं। जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा हो रहा है.

पोषक तत्वों से भरपूर इस मशरूम की कीमत 30 हजार रुपये प्रति किलो है. यह कश्मीर के घने जंगलों में पाया जाता है। हमें इसी जंगल में तलाश करनी है. जंगल में मशरूम की तलाश करने वाले बशीर अहमद लोकल 18 से बात करते हुए कहते हैं कि यह जंगलों में गुच्छों में पाया जाता है. इसे ढूंढना थोड़ा मुश्किल है. इसे जंगल से लाकर घर में सुखाया जाता है और फिर बाजार में बेचा जाता है।

गुच्ची दुनिया का सबसे महंगा और स्वादिष्ट मशरूम है। कश्मीर में इसे स्थानीय भाषा में कुन गाछ कहा जाता है। ये मशरूम कश्मीर के घने जंगलों में पाए जाते हैं। अगर हम इसकी पैदावार की बात करें तो इसकी पैदावार ज्यादातर बारिश और बर्फबारी पर निर्भर करती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App