Traffic Police: ट्रैफिक पुलिस का अलर्ट जारी! इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ा फैसला

Avatar photo

By

Sanjay

Traffic Police: अगर आप भी बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर दोपहिया या चार पहिया वाहन चलाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस ने आपके लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस का बड़ा अलर्ट क्या है, यह जानने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें। ताकि आप पूरी जानकारी विस्तार से जान सकें।

आपको बता दें कि अगर आपने ट्रैफिक पुलिस से बहस की तो चालान के साथ जुर्माना भी काटा जाएगा। ऐसे में हम आपको बता दें कि आप बाजार में ऐसी बहन की तलाश कर रहे हैं। जिसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।

आपको बता दें कि जब से इलेक्ट्रॉनिक वाहन बाजार में आए हैं, तब से कुछ इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन कुछ नियम हैं। आपको बता दें कि इन इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर कोई नंबर प्लेट नहीं होती है। इसलिए इसके लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है.

ऐसे में अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर गाड़ी चलाते हैं तो ₹5000 तक का चालान काटा जा सकता है। अगर आप इस दौरान ट्रैफिक पुलिस से बहस करते हैं तो आपको सरकारी काम में बाधा डालने के आरोप में जुर्माना या जेल भी हो सकती है। सज़ा हो सकती है.

ड्राइविंग लाइसेंस:

आपको बता दें कि सड़क परिवहन एवं राज्य मंत्रालय के नियमों के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसलिए उन्हें सड़क पर चलने के लिए किसी भी तरह के ड्राइविंग लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है. अगर आपके पास 25 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड वाला इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर या बाइक है तो आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App