Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आप हर महीने कमा सकते है हजारों रूपए, जाने पूरी स्कीम 

Avatar photo

By

Govind

Post Office: लोग हमेशा अपना पैसा सही जगह निवेश करने के बारे में सोचते हैं। ऐसे में कई लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीम पर ज्यादा ध्यान देते हैं. पोस्ट ऑफिस की एक एमआईएस स्कीम है, जिसमें एक बार पैसा जमा करने पर अगले 5 साल तक हर महीने इनकम की गारंटी मिलती है। एमआईएस में आप एकल और संयुक्त दोनों खाते खोल सकते हैं। वहीं, 1 जनवरी 2024 से एमआईएस पर 7.4 फीसदी ब्याज भी मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. इसमें आप चाहें तो 5 साल की मैच्योरिटी अवधि के बाद अपना पूरा मूलधन वापस पा सकते हैं और इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं।

इस योजना में आपके पास हर साल अपनी मूल राशि निकालने या हर 5 साल में इसे बढ़ाने का विकल्प भी होगा। जमा खाते पर प्राप्त ब्याज का भुगतान हर महीने आपके डाकघर बचत खाते में किया जाएगा।

जिन लोगों ने एमआईएस में एकल खाता खोला है और अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए हैं, उन्हें 7.4 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिलेगा। इस तरह हर महीने 5,550 रुपये की इनकम होगी. ऐसे में आपको एक साल में 66,600 रुपये की कमाई होगी.

एमआईएस नियमों के अनुसार, दो या तीन लोग संयुक्त खाता खोल सकते हैं। इसमें प्राप्त धन को प्रत्येक व्यक्ति में समान रूप से वितरित किया जाता है। इस योजना में आप किसी भी समय सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में बदल सकते हैं. इसमें आप 1000 रुपये से अपना खाता खोल सकते हैं और कोई भी भारतीय नागरिक इसमें निवेश कर सकता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App