Duplicate Aadhar Card:आपके पास भी हो सकता है डुप्लीकेट आधार कार्ड, जल्दी ऐसे करें पहचान

Avatar photo

By

Sanjay

Duplicate Aadhar Card:वर्तमान में आधार कार्ड का इस्तेमाल कई जगहों पर आईडी-प्रूफ के तौर पर किया जाता है। ऐसे में आधार कार्ड से जुड़े फर्जीवाड़े की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.

आधार कार्ड पर मौजूद 12 अंक, जिसे आधार नंबर भी कहा जाता है, व्यक्ति की पहचान को व्यक्त करता है। दरअसल, आधार कार्ड जारी करने वाली एजेंसी यूआईडीएआई आधार कार्ड बनाने के लिए यूजर की आइरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट और फोटोग्राफ जैसी डिटेल लेती है। इसका मतलब है कि आधार कार्ड में व्यक्ति का जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा होता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ऐसे में कई घोटालेबाज धोखाधड़ी करने के लिए नकली आधार कार्ड बनाने की कोशिश करते हैं। कई मामलों में पाया गया है कि फर्जी आधार कार्ड के जरिए धोखाधड़ी की गई है. ऐसे में यूआईडीएआई यूजर को असली और नकली आधार कार्ड की पहचान के लिए वेरिफिकेशन की सुविधा भी देता है। इस वेरिफिकेशन से यूजर आसानी से नकली और असली आधार कार्ड की पहचान कर सकता है।

आधार को क्यूआर कोड से वेरिफाई कैसे करें

यूजर आधार कार्ड को क्यूआर कोड और नाम से वेरिफाई कर सकता है।

आधार को क्यूआर कोड से वेरिफाई करने के लिए आपको गूगल स्टोर पर जाकर mAadhaar ऐप इंस्टॉल करना होगा।

ऐप खोलने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे QR कोड स्कैनर पर क्लिक करें। यह आइकन आपको स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर दिखाई देगा।

अब मोबाइल कैमरे का एक्सेस दें और फिर आधार कार्ड, ई-आधार या पीवीसी आधार पर दिख रहे क्यूआर कोड को स्कैन करें। इसके बाद आपके सामने आधार कार्ड की पूरी डिटेल आ जाएगी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App