Credit Card: सिर्फ महिलाओं के लिए है यह क्रेडिट कार्ड, मिलते हैं होश उड़ा देने वाले फायदे

Avatar photo

By

Sanjay

Credit Card: अब पुरुषों और महिलाओं के बीच आर्थिक अंतर तेजी से कम हो रहा है। हाल के दिनों में आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने वाली महिलाओं की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। हालाँकि, आय के साथ खर्च भी बढ़ते हैं और यही स्थिति महिलाओं के साथ भी है।

कई बार सैलरी आने से पहले ही पैसे खत्म हो जाते हैं और फिर बिल या शॉपिंग जैसे जरूरी काम अटक जाते हैं। इस समस्या का सबसे आसान समाधान है क्रेडिट कार्ड. अगर आप भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) का दिवा क्रेडिट कार्ड आपके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प हो सकता है।

दिवा क्रेडिट कार्ड केवल महिलाओं के लिए है। आइए जानते हैं इसमें आपको क्या लाभ मिलता है और इसके लिए आवेदन करने की क्या शर्तें हैं।

दिवा के लिए आवेदन करने की शर्तें क्या हैं?

दिवा क्रेडिट कार्ड के लिए 18 से 65 वर्ष की उम्र की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। हालाँकि, यदि आप एक व्यवसायी महिला हैं, तो आपको 5 साल की अतिरिक्त छूट मिलती है, यानी कि अगर आपकी उम्र 70 वर्ष है, तब भी आप दिवा क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगी।

आपकी आय कितनी होनी चाहिए?

अगर आप दिवा क्रेडिट कार्ड चाहते हैं तो आपकी सालाना आय कम से कम 2.5 लाख रुपये होनी चाहिए। वेतनभोगी महिलाओं को वेतन पर्ची के साथ अपना फॉर्म 16/आईटीआर जमा करना होगा। वहीं, कारोबारी महिलाओं को दो साल का आईटीआर जमा करना होगा।

दिवा में क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं

यह RuPay नेटवर्क पर जारी किया गया कार्ड है. ऐसे में आप RuPay की ओर से जो भी मर्चेंट या कैशबैक देगा उसका लाभ आप उठा पाएंगे। इसमें रेस्तरां, उपयोगिता बिल जैसी चीजें शामिल हैं। आपको लैक्मे सैलून, नायका, मिंत्रा और फ्लिपकार्ट पर भी डिस्काउंट वाउचर मिलते हैं।

साथ ही इसमें हेल्थ चेकअप पैकेज भी मिलता है. आपको प्रत्येक 100 रुपये खर्च करने पर 2 रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलते हैं। हालाँकि, रिडेम्प्शन के लिए न्यूनतम 750 रिवॉर्ड पॉइंट आवश्यक हैं। कुछ शर्तों के तहत ईंधन खरीद पर 1 प्रतिशत सरचार्ज की प्रतिपूर्ति भी की जाती है।

अगर फीस की बात करें तो दिवा क्रेडिट कार्ड की सालाना फीस 499 रुपये है। हालांकि, अगर आप एक साल में 30,000 रुपये या इससे ज्यादा खर्च करते हैं तो यह फीस माफ कर दी जाती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App