Car Care Tips: जो लोग इन 5 बातों का ध्यान रखते हैं, उनकी कार हमेशा चमकदार रहती है

Avatar photo

By

Govind

Car Care Tips: अपने वाहन को अच्छी चालू स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है। इसके दो फायदे हैं. सबसे पहली बात तो यह कि कार चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी, कार ज्यादा माइलेज देगी और टोनटन कार में सफर करना भी सुरक्षित रहेगा। दूसरा फायदा यह है कि अगर आप अपनी कार बेचने जाएंगे तो आपको अपनी कार की अच्छी कीमत मिलेगी।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कार सालों-साल नई जैसी चले और आपको मेंटेनेंस पर कम खर्च करना पड़े तो आपको कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान देना होगा। कार के रखरखाव से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने से कार खराब नहीं होती और हमेशा नई जैसी दिखती है।

हमेशा ढककर रखें

जब भी आप अपनी कार घर पर पार्क करें तो उसे अच्छी क्वालिटी के कवर से ढक दें। यह गाड़ी को पानी और दाग-धब्बों से बचाएगा. न तो जंग लगेगा और न ही गाड़ी का रंग फीका पड़ेगा. इससे कार हमेशा नई जैसी दिखेगी। कार के पेंट को नया बनाए रखने के लिए उस पर साल में कम से कम तीन बार वैक्स कराएं।

इंजन ऑयल की जांच करते रहें

जब इंजन ऑयल कम होता है तो इंजन में घर्षण अधिक होता है। इससे न सिर्फ इंजन की लाइफ कम होती है बल्कि वाहन के सीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा गाड़ी के इंजन ऑयल की जांच करते रहें।

टाइमिंग और ड्राइव बेल्ट बदलें

गाड़ी की ड्राइव बेल्ट और टाइमिंग बेल्ट का सही होना बहुत जरूरी है। अगर बेल्ट घिसी हुई है या उसमें कट लगा हुआ है तो इससे न सिर्फ इंजन पर लोड पड़ेगा बल्कि गाड़ी भी ठीक से नहीं चलेगी। इसलिए इन दोनों की नियमित अंतराल पर जांच करानी चाहिए। अगर ये घिस गए हैं या टूट गए हैं तो इन्हें बदल लें।

छोटी यात्राओं से बचें

अगर आपको थोड़ी दूरी तक जाना है तो कार लेने से बचें। छोटी यात्राओं में जहां अधिक तेल खर्च होता है, वहीं वाहन क्षतिग्रस्त हो जाता है और उसकी लाइफ कम हो जाती है। सर्दियों में छोटी यात्राओं से अधिक नुकसान होता है क्योंकि तेल पूरी तरह गर्म होकर पिघल नहीं पाता है। इससे भागों में घर्षण अधिक होता है।

एसी का रखें ख्याल

हर साल लगभग 10 प्रतिशत फ्रीजिंग एजेंट एयर कंडीशनिंग सिस्टम से निकल जाते हैं। यदि पर्याप्त रसायन नहीं है, तो इससे कंप्रेसर को नुकसान हो सकता है। सिस्टम की हर तीन साल में जांच की जानी चाहिए और खराब हो चुके ब्लोअर को बदला जाना चाहिए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App