एक लड़के ने बना दी गजब की हाइड्रोजन कार, 150 रुपये के खर्च में चलेगी 250 किमी

By

Web Desk

नई दिल्ली: मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। बाजार में हर नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च किए जा रहे हैं। इससे पेट्रोल डीजल से छुटकारा मिल रहा है। हालांकि इलेक्ट्रिक वहां थोड़े महंगे है। ऐसे में कई कंपनियों ने हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाले वाहनों पर काम करना शुरू कर दिया है। वहीं सरकार की तरफ से हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली कारों पर विचार करने के कहा गया है।

ये भी पढ़ें- Haryanvi Dancer: मानसूनी बारिश के बीच सुनीता बेबी ने हिलाई ऐसे कमर कि बूढ़ों का भी मचला दिल, देखें वीडियो

वहीं मीडिया खबर के मुताबिक, एक किसान के बेटे ‘हर्षल नक्शाने’ ने हाइड्रोजन से चलने वाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंट्रोल से लैस कार तैयार की है। हर्षल एक मैकेनिकल इंजीनियर है और अपने दोस्तों के साथ मिलकर यह कार तैयार की है। इसे हर्ष ने अपनी ही वर्कशॉप में तैयार किया है। यह कार हाइड्रोजन ईंधन से चलेगी और इस कार को ‘सोनिक वन’ (Sonic One) नाम दिया है।

250 किलोमीटर प्रतिलीटर लिक्विड हाइड्रोजन माइलेज देगी

यह कार एक लीटर लिक्विड हाइड्रोजन के इस्तेमाल से 250 किलोमीटर तक की माइलेज देगी। इसमें एक लीटर लिक्विड हाइड्रोजन इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ 150 रुपये खर्च करने होंगे। यह कार पेट्रोल डीजल से चलने वाले वाहन की तुलना में काफी अच्छा माइलेज देगी। इसकी टॉप स्पीड 200 kmph है।

नितिन गडकरी ने भी देखी है यह कार

‘AI Cars’ नाम से इसे कार निर्माता के रूप में रजिस्टर्ड किया है। इसके संस्थापक और सीईओ हर्षल नक्शाने हैं। हर्षल नक्शाने ने 2024 तक इन कारों की डिलीवरी शुरू करना लक्ष्य रखा है। हर्षल नक्शाने बताया कि हाल ही में वानी से नागपुर तक कार चलाकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को भी इसकी परफॉरमेंस दिखा चुके हैं।

हर्षल ने नागपुर के रायसोनी कॉलेज से अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि  हर्ष इस कार की पेटेंट टेक्नोलॉजी को किसी बड़ी कंपनी को नहीं बेचेंगे और यवतमाल में खुद का प्लांट स्थापित करेंगे। हर्ष ने बताया कि उनके माता पिता ने इसके लिए काफी सपोर्ट किया है। उन्होंने प्रोटोटाइप सोनिक वन के लिए उन्होंने 25 लाख रुपये दिए।

Web Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App