BPL Ration Card: गरीब लोगों के लिए खुशखबरी! अब राशन कार्ड बनाना हुआ और भी आसान

Avatar photo

By

Govind

BPL Ration Card: अगर आप सरकार की किसी भी खाद्य योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। इसके बिना आपको उस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट ये सभी दस्तावेज लोगों के बहुत काम आते हैं। इनके बिना आपके कई काम अटक सकते हैं. अगर आप सरकार की किसी भी खाद्य योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। इसके बिना आपको उस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको एक प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसे पूरा करने के बाद ही आपको राशन कार्ड मिलता है। आप चाहें तो अपने क्षेत्र के सरकारी खाद्य विभाग में जाकर राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि, उस प्रक्रिया में काफी समय लग सकता है।

राशन कार्ड ऑनलाइन भी बनवाया जा सकता है. राशन कार्ड ऑनलाइन बनवाने के लिए आप जिस राज्य में रहते हैं। आपको उस राज्य के खाद्य विभाग की साइट पर जाकर आवेदन करना होगा। अगर आप उत्तर प्रदेश में रह रहे हैं तो आप इस साइट https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx के जरिए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद पूरी प्रक्रिया में 30 दिन का समय लगता है। इस दौरान दस्तावेजों की जांच करने पर सबकुछ सही पाया गया। आपको 45 दिन के अंदर राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App