FD Rate: ये पांच बैंक दे रहे हैं FD पर ज्यादा ब्याज, आपको भी हो सकता है फायदा

Avatar photo

By

Govind

FD Rate: केंद्रीय बैंक आरबीआई ने पिछली कई मौद्रिक नीति समितियों के बाद से नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन इसके बावजूद बैंकों द्वारा एमसीएलआर (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट) और फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में बदलाव किए जा रहे हैं। क्या आप कहीं निवेश करने की सोच रहे हैं? या क्या आपके घर में कोई वरिष्ठ नागरिक है जिसका पैसा आप फिक्स्ड डिपॉजिट में रखना चाहते हैं।

तो एफडी कराने के बारे में सोचने से पहले एक बार उन बैंकों के नाम जान लें जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7 या 8 फीसदी नहीं बल्कि 9.21 फीसदी तक ब्याज देते हैं. जी हां, आज हम आपको ऐसे 5 बैंकों के नाम बताने जा रहे हैं जो फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9 फीसदी से लेकर 9.21 फीसदी तक ब्याज दर देते हैं। आइए आपको उन बैंकों की लिस्ट दिखाते हैं।

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 3.50 से 9 प्रतिशत तक ब्याज दर प्रदान करता है। वहीं, सबसे ज्यादा ब्याज का लाभ 365 दिन की अवधि वाली एफडी पर मिलता है। इतने दिनों की एफडी पर ग्राहकों को 9 फीसदी ब्याज मिलता है.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक सावधि जमा पर मजबूत रिटर्न प्रदान करता है। वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर 4.60% से 9.10% तक ब्याज का लाभ मिलता है। 2 से 3 साल के बीच FD पर सबसे ज्यादा रिटर्न 9.10 फीसदी है.

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को FD पर 4.60% से 9.10% तक ब्याज देता है। 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज मिलता है. वहीं, 2 साल और 2 दिन की एफडी पर 9.10 फीसदी ब्याज दर मिलती है.

वरिष्ठ नागरिकों को फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक से 7 दिन से 10 साल की अवधि वाली एफडी पर 3.60 प्रतिशत से 9.21 प्रतिशत तक ब्याज दरों का लाभ भी मिलेगा। 750 दिन की अवधि वाली एफडी पर अधिकतम 9.21 फीसदी ब्याज का लाभ मिलेगा.

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिन से 10 साल के बीच की एफडी पर 4.50 से 9.50 प्रतिशत ब्याज देता है। 1001 दिनों में परिपक्व होने वाली सावधि जमा पर 9 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ उच्चतम रिटर्न मिलता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App