आतंक का तांडव: मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल में हमला, 60 से ज्यादा मौतें! मच गया हड़कंप, दिखा दर्दनाक मंजर

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। मॉस्को, रूस की राजधानी में एक भयानक आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में अब तक 60 से ज़्यादा लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। खबरों के अनुसार, इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन ISIS ने ली है।

बताया जा रहा है कि 4-5 आतंकी कॉन्सर्ट हॉल में घुसे थे। उनके हाथों में स्वचालित एके-47 राइफलें थीं। रूसी जांच एजेंसी ने राइफल और उससे चली गई गोलियों की तस्वीरें भी जारी की हैं।

हथियारों से लैस आतंकियों का तांडव, दर्दनाक मंजर

22 मार्च की शाम को मॉस्को के प्रसिद्ध कॉन्सर्ट हॉल क्रोकस सिटी में हज़ारों लोग मौजूद थे, तभी आतंकियों ने हमला कर दिया। इस हमले में 60 लोगों की मौत हो गई और 145 लोग घायल हो गए। हालांकि, मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ भी सकती है। सामने आए वीडियो फुटेज में साफ देखा जा सकता है कि कैसे 4-5 आतंकी अंधाधुंध गोलियां चला रहे हैं।

AK-47 राइफल से किया गया हमला

आतंकियों ने हमले के लिए एके-47 राइफल का इस्तेमाल किया है। इसे रूस में “कलाश” भी कहा जाता है। इसे सोवियत संघ के समय 1974 में पहली बार बनाया गया था, जिसे AK-74 के नाम से भी जाना जाता है।

जांच जारी, आतंकियों के सामान बरामद

हमले के बाद मौके पर पहुंची जांच टीम को कई मैगजीन, जैकेट और इस्तेमाल किए गए गोलियों के खोल मिले हैं। इनके अलावा आतंकियों के छोड़े गए हथियार भी बरामद कर लिए गए हैं और जांच जारी है।

ISIS ने ली जिम्मेदारी, दावे पर सवालिया निशान

आतंकी संगठन ISIS ने अपने alleged टेलीग्राम चैनल के जरिए हमले की जिम्मेदारी लेते हुए दावा किया है कि उसके आतंकी हमला करने के बाद अपने ठिकाने पर लौट आए हैं।

हालांकि, कुछ स्थानीय मीडिया का कहना है कि जिस लोगो के साथ आतंकी संगठन ने दावा जारी किया है, वो फर्जी भी हो सकता है। फिलहाल किसी भी स्थानीय एजेंसी ने इस दावे की पुष्टि नहीं की है। बताया जाता है कि कॉन्सर्ट हॉल मॉस्को में काफी फेमस है और बीते दिन यहां कमोबेश 6200 लोग मौजूद थे।

विस्फोटकों का भी किया गया इस्तेमाल

आतंकी बुलेट प्रूफ जैकेट पहने हुए थे और उनके पास विस्फोटक भी थे। गोलियां चलाने के बाद आतंकियों ने विस्फोटकों से भी हॉल पर हमला किया। इससे हॉल में आग लग गई। सामने आई तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि हमला कितना भयानक था। बताया जा रहा है कि विस्फोटक हमले में हॉल की छत का एक हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया है। हॉल के अंदर भारी नुकसान हुआ है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App