Jamin Registry: क्या आप जानते हैं जमीन रजिस्ट्री के बाद कितने दिन बाद जमीन नाम होती है

Avatar photo

By

Govind

Jamin Registry: अपना खुद का घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। लोग घर बनाने के लिए प्लॉट या जमीन खरीदते हैं। लोग जमीन खरीदते समय रजिस्ट्री करवाते हैं। लेकिन, एक बेहद महत्वपूर्ण प्रक्रिया को अंजाम देना अक्सर भूल जाता है। यह है दाखिल-खारिज की प्रक्रिया दाखिल-खारिज करना बेहद जरूरी काम है, अगर ऐसा नहीं किया गया तो आपको भारी नुकसान हो सकता है.

दाखिल खारिज को संपत्ति का म्यूटेशन भी कहा जाता है। अगर किसी संपत्ति का दाखिल-खारिज नहीं हुआ तो आपको उस पर पूरा कानूनी अधिकार नहीं मिल पाएगा. बियाडा के वरिष्ठ पीसीएस व ओएसडी डॉ. लाल कृष्ण ने कहा कि दाखिल-खारिज एक बेहद महत्वपूर्ण प्रक्रिया है. उन्होंने कहा कि अगर कोई जमीन आपके पास आई तो वह 4 अन्य लोगों के पास थी. यदि आपने खरीदारी के समय दाखिल-खारिज नहीं कराया और उन चार लोगों में से कोई भी उस जमीन का दावा कोर्ट में कर देता है तो आपके लिए मुश्किल हो जाएगी.

इन दिनों के अंदर दाखिल खारिज कराएं

डॉ. लाल कृष्ण ने कहा कि जमीन की रजिस्ट्री के 35 से 45 दिनों के अंदर दाखिल खारिज की प्रक्रिया पूरी कर लेनी चाहिए. यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया है. अगर आप तय समय के अंदर दाखिल खारिज नहीं कराते हैं तो संभव है कि जिस व्यक्ति ने आपको जमीन बेची है, वह उसे किसी और को बेच दे. इसके बाद आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App