Aadhar Card update: आधार कार्ड अपडेट कराना है बेहद जरूरी, नहीं किया ये काम तो होगी परेशानी, जानें तरीका

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card update: अगर आपका आधार कार्ड 10 साल या उससे ज्यादा पुराना है तो अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा लें, नहीं तो आपके आधार कार्ड की वैधता खत्म हो जाएगी। यानी आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी काम नहीं हो सकेगा. क्योंकि आजकल आपके जरूरी काम आधार कार्ड से लिंक हो गए हैं।

प्रत्येक व्यक्ति का आधार कार्ड मुख्य आईडी के रूप में उपयोग किया जाता है। कोई भी काम हो, निजी हो या सरकारी, आधार कार्ड का इस्तेमाल व्यक्ति की पहचान के लिए पहचान पत्र के तौर पर किया जाता है। वहीं, सरकारी योजनाओं के लिए भी मुख्य पहचान के तौर पर आधार कार्ड मांगा जाता है। इसके अलावा जैसे नया बैंक अकाउंट खोलना हो या अकाउंट अपडेट करना हो, KYC कराना हो इन सब में भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है और आपके सभी काम अपडेट करने के लिए आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी है.

अपना आधार कार्ड अपडेट करा लें

इस संबंध में जांजगीर चांपा जिले के ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर सुनील कुमार साहू ने बताया कि यूआईडीएआई की गाइडलाइन के अनुसार ऐसे सभी हितग्राही जिन्होंने प्रारंभ में शिविर के माध्यम से या च्वाइस सेंटर से आधार कार्ड बनवाया था। उस समय, यदि उनके द्वारा दस्तावेज़ अपलोड नहीं किया गया है, तो सभी लाभार्थियों को अपने निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा और अपने आधार कार्ड में POI (दस्तावेज़ का प्रमाण) और POA (पता का प्रमाण) अपलोड करवाना होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App