Haryana Board 12th Result 2024: हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, फटाफट यूं चेक करें नंबर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः हरियाणा बोर्ड ने कक्षा 12वीं के छात्रों का इंतजार खत्म करते हुए रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल प्रदेश के 85.31 फीसदी छात्रों ने बाजी मारी, जो बीते साल की तुलना में काफी ज्यादा है। रिजल्ट में बालिकाएं अब्बल रही, जिनका 88.12 प्रतिशत रहा। रिजल्ट बोर्ड की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घोषित किया। अगर आपका बच्चा हरियाणवी बोर्ड की बारहवीं कक्षा में है तो आराम से अपना रिजल्ट चे कर सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी।

विद्यार्थी हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर अपने रिजल्ट में नंबर चेक कर सकते हैं। उत्तीर्ण होने के लिए मिनिमम 33 फीसदी अंक जरूरी थे। नंबरों से असंतुष्ट विद्यार्थी अपनी दुबारा कॉपी चेक करवा सकते हैं, जिसके लिए किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। असफल विद्यार्थियों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का रास्ता खुला है, जिसकी परीक्षा की तिथि जारी कर दी जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्रों ने मारी बाजी, शहरी पिछड़े

हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा में इस बार ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी शहरों से आगे रहे। ग्रामीण क्षेत्रों के 86.17 फीसदी छात्रों ने सफलता प्राप्त की तो शहरों का रिजल्ट 83.53 फीसदी रहा। इस हिसाब से गांव क्षेत्र के स्टूडेंट्स ने शहरी से बेहतर प्रदर्शन किया। बीते साल से इस बार रिजल्ट काफी अच्छा रहा। पहले 81.65 छात्रों को सफलता मिली थी। परीक्षा में 2,57,116 शामिल हुए थे। इसमें 87.11 फीसदी बालिकाएं और 76.43 फीसदी बालकों ने बाजी मारी थी।

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। हरियाणा शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचकर आप आराम से अपने नंबर चेक कर सकते हैं, जो किसी सुनहरे मौके की तरह है। आप bseh.org.in, bsehexam.org पर जाकर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

ऐसे देखें रिजल्ट

छात्र हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेत हैं। इसमें सबसे पहले हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर क्लिक करना होगा। Haryana Board 12th Result 2024′ के लिंक कर क्लिक करें। इसके बाद अब अपना रोल नंबर व रोल कोड डालना होगा। फिर आपके नंबर दिख जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि यूपी, मध्य प्रदेश, हरियाणा बोर्ड के रिजल्ट बाद अब सीबीएसई के छात्रों को परीक्षा परिणाम जानने की बेचैनी हो रही है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App