Aadhar Card: अगर आपके पास भी है आधार कार्ड तो जल्दी करें ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card: अब इतनी जानकारी के बावजूद आधार कार्ड में दी गई जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। आधार कार्ड अपडेट: आधार कार्ड अपडेट को लेकर सरकार ने नई लिस्ट जारी की है.

ऐसे में कहा जा रहा है कि राहत पाने के लिए कुछ काम करना अनिवार्य है। यह सुनिश्चित करना लोगों की जिम्मेदारी है कि उनका आधार डेटा उनके उद्योग के कारण गलत हाथों में न जाए। ऐसे में आधार की सुरक्षा के लिए कुछ डिजाइन का काम जरूरी है.

आधार कार्ड ओटीपी
अब आधार के ओटीपी को भी आधार सिद्धांत का उपयोग करने का एक सरल और प्रभावी तरीका कहा जा रहा है। यह भी सुनिश्चित करें कि यह इसका स्वामी है और उपयोग के लिए दस्तावेज़ को कभी भी किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें। आप अपना आधार नामांकन मोबाइल नंबर भी स्कैन और जांच सकते हैं।

याद रखें कि यदि आपने अपनी ई-आधार फ़ाइल किसी सार्वजनिक कंप्यूटर से डाउनलोड की है, तो हो सकता है कि आपने फ़ाइल को स्थानांतरित कर दिया हो या प्रिंट करने के बाद सार्वजनिक कंप्यूटर से डाउनलोड की गई फ़ाइल को हटा भी दिया हो। इसके साथ ही आधार को केवल ऑनलाइन वेबसाइट से ही डाउनलोड करें।

अगर आप भी अपना मास्क्ड आधार नंबर नहीं बताना चाहते तो आप वीआईडी या मास्क्ड आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी जगहें भी उपलब्ध होंगी.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App