7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा डीए, जानें कितने तरह के मिलते हैं भत्ते

Avatar photo

By

Govind

7th Pay Commission: हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए यानी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार ने कर्मचारियों की संख्या 46% से बढ़ाकर 50% कर दी है.

होली से पहले ही केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. डीए यानी महंगाई भत्ता हर साल बढ़ता है और यह लगातार तीसरी बार है जब डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार से कोई डीए नहीं मिलेगा. दरअसल, कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. आइए जानते हैं केंद्रीय कर्मचारियों को और कितने भत्ते मिलते हैं।

मकान के लिए भी भत्ता मिलता है

भत्ते के अलावा केंद्रीय कर्मचारियों से गुजारा भत्ता भी मांगा गया है. जिसे हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए भी कहा जाता है. डीए की तरह यह भी सभी कर्मचारियों को समान रूप से नहीं मिलता है.

हर शहर के हिसाब से अलग-अलग फीस चुकाई जाती है. इसके लिए सातवें वेतन आयोग के तहत शहरों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. ये श्रेणियां हैं एक्स, वाई और जेड। कर्मचारियों को तदनुसार हराया जाता है।

हाल ही में सरकार ने एचआरए में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया है. जिसमें नई घोषणा के बाद X में 30 फीसदी, Y में 20 फीसदी और Y में 10 फीसदी HRA दिया जाएगा.

और आपको ये सुविधाएं मिलती हैं

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का पूरा ख्याल रखती है. केंद्रीय कर्मचारियों को डीए, एचआरए के अलावा कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. जिसमें बच्चों की पढ़ाई के खर्च के लिए बाल शिक्षा भत्ता दिया जाता है।

इसलिए ट्रांसफर पर और ऑफिस आने-जाने के लिए यात्रा भत्ता भी दिया जाता है. इसके साथ ही ड्रेस भत्ता भी दिया जाता है और बच्चों की देखभाल से जुड़े अन्य भत्ते भी केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App