आलू के छिलके में हैं बहुत सारे न्‍यूट्रिएंट्स, बिना छिले आलू की सब्जी बनाये और अपने चेहरे की चमक बढ़ाये

By

Daily Story

Potato Peel Benefits: आलू भारत में सबसे आम सब्जी है और इसे घर पर रोजाना बनाया जाता है। हालांकि, ज्यादातर लोग घर में आलू को छीलने के बाद ही इस्तेमाल करते हैं। इस दौरान, छिलकों को फेंक दिया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जिन आलू के छिलकों को आपने त्याग दिया था, वे वास्तव में पोषक तत्वों का एक स्रोत हैं। इसके छिलके में इतने सारे उपयोगी पदार्थ होते हैं जो काजू, बादाम और यहां तक ​​कि सूखे मेवों में भी नहीं पाए जाते। वैज्ञानिकों के अनुसार आलू को बिना छिला हुआ ही खाना चाहिए।

पटना के केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिक शंभू कुमार ने कहा कि आलू के छिलके में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, तांबा, फास्फोरस और जिंक होता है। वहीं, लाल आलू का छिलका एंथोसायनिन पिगमेंट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स और क्लोरोजेनिक एसिड से भरपूर होता है। अगर आप आलू को छिलके सहित खाते हैं तो ये पदार्थ भी आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं।

क्‍या हैं फायदे?

शंभु कुमार कहते हैं कि अगर आप आलू को छिलका उतारकर खाएंगे तो आपको कई चीजों को नुकसान होगा. जब आप आलू को छिलके सहित खाते हैं, तो उनमें मौजूद पोषक तत्व आपके हृदय स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इसके अलावा, पोटेशियम और विटामिन सी उच्च रक्तचाप को रोकते हैं और हड्डियों के घनत्व को बनाए रखते हैं। स्क्रब के जीवाणुरोधी गुण, फेनोलिक यौगिक और एंटीऑक्सिडेंट भी काले धब्बे और दाग-धब्बे हटाते हैं। छिलके में मौजूद आयरन एनीमिया से बचाता है और फाइबर कब्ज से राहत देता है।

किस छिलके को न खाएं

यदि आपके पास हरा आलू है, तो सावधान आलू की तरह हरे आलू का छिलका भी न खाएं। जब आलू प्रकाश के संपर्क में आते हैं, तो वे ग्लूकोकलॉइड्स का उत्पादन करते हैं, जो जहरीले यौगिक होते हैं। यह आग से पकता और पचता नहीं है। ये आलू सेहत के लिए हानिकारक है. इसलिए हमेशा छिलके सहित आलू को अपनी डाइट में शामिल करें।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App