नई दिल्ली – बहुत सी महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सारे चीजों का सेवन करती हैं ताकि उनका बच्चा स्वस्थ और खूबसूरत के साथ-साथ बुद्धिमान और तेज दिमाग वाला पैदा हो। ऐसे में डॉक्टर का कहना है कि संतरा खाने से आपको बेहतरीन लाभ मिल सकते हैं। खट्टे मीठे संतरे और उसका जूस सभी को पसंद होता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ भरपूर पोषक तत्वों से मौजूद होता है। जिसका अगर आप रोजाना सेवन करते हैं तो आपको ढेर सारे हेल्थ बेनिफिट मिलते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक हेल्दी गुण पाए जाते हैं।

विटामिन सी से भरपूर संतरे में लगभग 70 परसेंट विटामिन सी पाया जाता है, जो कि एक अच्छे और ताजे संतरे के खाने से दिन भर आपके शरीर में अच्छा खासा विटामिन सी की सप्लाई हो सकती है और विटामिन सी शरीर में आयरन को स्टोर करने का काम करता है। साथ ही आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है।

गट हेल्थ के लिए बेहतरीन संतरे में फाइबर मौजूद होते हैं जो पेट में कब्ज की समस्या को दूर कर आंतों को हेल्दी रखने का काम करते हैं। फाइबर के उचित मात्रा में सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और डायबिटीज की समस्या नहीं होती है। संतरे खाने से ओवरऑल हेल्थ काफी अच्छा रहता है।

हार्ट संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है, एक संतरे में लगभग 170 से ज्यादा फाइटोकेमिकल्स और फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होता है जो किसी अन्य एंटीऑक्सीडेंट फूड या दवाई से ज्यादा पावरफुल होता है।

संतरा कैसे आपको गाठिया डायबिटीज कैंसर अल्जाइमर और हार्ट संबंधी सभी परेशानियों से राहत दिलाने में सहायक है। संतरा में पोषक तत्व मात्रा भरपूर होती है, यह शरीर को डीएनए और दूसरे जेनेटिक मैटेरियल बनाने के लिए विटामिन की महत्वपूर्ण आवश्यकता होती है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को संतरा के सेवन का सलाह देते हैं। प्रेग्नेंट महिला के संतरा खाने से बच्चे का दिमाग सही से विकास होता है।


Latest News