Home ऑटोमोबाइल बेहद सस्ती आती हैं Platina 110 और TVS Sports बाइक, माइलेज में...

बेहद सस्ती आती हैं Platina 110 और TVS Sports बाइक, माइलेज में देती हैं Splendor और CT110 को टक्कर

Bajaj Platina and TVS Sports
Bajaj Platina and TVS Sports

नई दिल्ली: Bajaj Platina V/S TVS Sports: ऑटो बाजार में बाइक की अच्छी रेंज मौजूद है। लेकिन लोग ऐसी बाइक को पसंद करते हैं जो कम कीमत होने के साथ बेहतरीन माइलेज देती हैं। इस सेगमेंट में Hero, Honda, Bajaj और TVS जैसी कंपनियों की बाइक मिल जाएंगी।

ये भी पढ़ें- प्रेगनेंसी के दौरान खाएं ये फल, बच्चे का दिमांग होगा बहुत तेज, जानिए इसके चमत्कारी लाभ

आज हम इसी सेगमेंट में मौजूद TVS Sports और Bajaj Platina के बारे में बात कर रहे हैं। ये दोनों बाइक कम कीमत होने के साथ अपने डिजाइन और जबरजस्त माइलेज के लिए पसंद की जाती हैं। आज हम इन बाइक के कीमत, माइलेज, फीचर्स और इंजन के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि कौन सी बाइक ज्यादा बेहतर है।

Bajaj Platina

कंपनी ने बजाज प्लेटिना का सिर्फ एक स्टैंडर्ड वेरिएंट ही मार्केट में पेश किया है। कंपनी ने इसमें 102cc का सिंगल सिलेंडर वाला 4 स्ट्रोक डीटीएसआई इंजन दिया है, जो 7.9 ps की अधिकतम पावर और 8.3 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं ये बाइक 96.9 Km का माइलेज देती है, जो ARAI द्वारा सर्टिफाइड है। कंपनी ने इस बाइक की शुरुआती कीमत 63,130 रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) रखी है, जो ऑन-रोड होने पर 76,978 रुपये हो जाती है।

बजाज प्लेटिना में फ्रंट में 130mm ड्रम/240mm का  डिस्क ब्रेक और CBS के साथ पीछे की ओर 110mm का ड्रम ब्रेक दिया गया है। इसके साथ आगे और पीछे दोनों तरफ ट्यूबलेस टायर को जोड़ा गया है।

TVS Sports

कंपनी ने इस बाइक में एयर कूल्ड स्पार्क इग्निशन टेक्नोलॉजी के साथ एक 109.7cc का सिंगल सिलेंडर, 4 स्ट्रोक, फ्यूल इंजेक्शन, BS-VI इंजन दिया है, जो 7350 RPM पर 6.1 kW का पॉवर और 4500 RPM पर 8.7 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इंजन के साथ 4 स्पीड गियर ट्रांसमिशन जोड़ा गया है। इसमें 10 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। यह बाइक 90 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चल सकती है।

TVS Sport बाइक में सस्पेंशन के तौर पर आगे की ओर टेलीस्कोपिक और पीछे की ओर 5 स्टेप एड्जस्टेबल हाइड्रोलिक शॉक अब्जॉर्बर का इस्तेमाल गया है। यह बाइक 70 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज ऑफर करती है। इसकी कीमत 60130 रुपये से लेकर 66493 रुपये है।