Onion Benefits: कैंसर को कंट्रोल कर पायेगा प्याज,जाने प्याज खाने के फायदे!

By

Health Desk

प्याज, जिसे भारत में ‘प्याज’ या ‘कांदा’ के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रमुख रसोई उपयोगी सब्जी है जो खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होती है। प्याज का सेवन खासकर प्रोटीन, फाइबर, विटामिन C, बी6, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्वों का स्त्रोत होता है।

प्याज में एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और विभिन्न बीमारियों से बचाव करते हैं। इसके साथ ही, प्याज में सल्फर कंपाउंड्स होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

प्याज के फायदे

  • हृदय के लिए फायदेमंद: प्याज में फ्लेवोनोइड्स के गुण होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और रक्त की स्थिरता को सही बनाए रखते हैं, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।
  • कैंसर में फायदेमंद: प्याज में सल्फर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो कैंसर सेल्स की वृद्धि को रोकने में मदद करता है और कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है।
  • हड्डियों को मजबूत करें: प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाए रखते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करते हैं।
  • बालों के लिए फायदेमंद: प्याज में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों की मजबूती और ग्रोथ में मदद करते हैं, बालों को घना, चमकदार और लंबा बनाते हैं।
Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App