Morning Tips: हर सुबह कितने घंटे टहलना चाहिए? ये एक्सरसाइज दवा से भी ज्यादा असरदार है

Avatar photo

By

Sanjay

Morning Tips: अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो रोज सुबह टहलने की आदत बनाएं। सुबह के समय टहलना या व्यायाम करना शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

रोज सुबह टहलने से आपका तन और मन दोनों खुश रहेंगे। यह एक ऐसी आदत है जिसे स्वस्थ रहने की कुंजी कहा जाता है। सुबह की सैर न केवल आपको शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट बनाती है बल्कि यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि, कुछ लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उन्हें सुबह कितनी देर तक टहलना चाहिए? सुबह कितनी देर टहलने से शरीर स्वस्थ रहता है? हमें बताइए।

सबसे जरूरी है कि आप रोजाना सुबह की सैर करें। स्वस्थ रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक सुबह की सैर का रूटीन बनाएं। शुरुआत में आप इस समय को अपने शरीर और उम्र के अनुसार कम या ज्यादा रख सकते हैं, लेकिन धीरे-धीरे आप अपने चलने की दूरी या समय अवधि को बढ़ा सकते हैं। कई शोधों से पता चला है कि सुबह 1 घंटा तेज चलने से आपकी जिंदगी 2 घंटे तक बढ़ सकती है।

सुबह टहलने के फायदे

दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है

डायबिटीज के मरीजों को फायदा होता है

मन और हृदय शांत रहते हैं

रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है

पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है

याददाश्त में सुधार होता है और मनोभ्रंश का खतरा कम होता है

मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य बेहतर रहता है

वजन नियंत्रित करने में मदद करता है

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है- रोज सुबह टहलने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इससे बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है. कई शोधों में पाया गया है कि जो लोग हर सुबह कम से कम 20 मिनट और हफ्ते में 5 दिन टहलते हैं, उनके बीमार होने की संभावना 43% कम हो जाती है। अगर आप बीमार हो भी जाते हैं तो आप जल्द ही ठीक हो जाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार- जब आप चलते हैं तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है। इससे आपका रक्तचाप कम होता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है। इससे शरीर में समग्र परिसंचरण में सुधार होता है। प्रतिदिन लगभग 2 मील पैदल चलने से स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है

जोड़ों के लिए फायदेमंद- जब आप चलते हैं तो आपकी हड्डियों के जोड़ सिकुड़ते हैं। चलने के दौरान जोड़ों पर पड़ने वाले दबाव के कारण वे खुल जाते हैं और उनमें अधिक तरल पदार्थ और ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है। इससे जोड़ों को सभी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे जोड़ बेहतर काम करते हैं।

मांसपेशियां बनती हैं मजबूत- रोज सुबह टहलने से शरीर मजबूत होता है। पैदल चलने से पैरों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। रोजाना सुबह टहलने से वजन को धीरे-धीरे नियंत्रित किया जा सकता है। जिससे शरीर की ताकत बढ़ती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App