अगर चश्मे से है परेशान तो अपनाए ये 5 पांच तरीके जल्द मिलेगा छुटकारा

Avatar photo

By

Sanjay

न्यूज। आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में मनुष्य का खानपान बहुत खराब हो गया है जिसका असर हमारी आंखों पर भी देखा जा सकता है आजकल छोटी उम्र में ही लोगों की आंखें कमजोर हो गई है यह सब हमारे खानपान की वजह से ही हुआ है लेकिन हम अपने खानपान में सुधार करके अपनी आंखों की रोशनी को नेचुरल तरीके से बढ़ा सकते हैं| हम अपनी लाइफ स्टाइल और खान-पान में कुछ बदलाव करके अपने आंखों को नेचुरल तरीके से ठीक कर सकते हैं.

यह नेचुरल तरीके होते हैं इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है लेकिन फिर भी अपने आई केयर स्पेशलिस्ट से सलाह ले सकते हैं हालांकि यह गौर करने योग्य बात है कि यह प्राकृतिक तरीके हर किसी व्यक्ति में एक समान असर नहीं दिखाते. यहां कुछ प्राकृतिक तरीके बताए गए हैं जिन्हें हम फॉलो करके अपनी आंखों को ठीक कर सकते हैं

1 हेल्दी डाइट:- गाजर विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत उपयोगी है इसके अलावा गाजर में विटामिन ए कैल्शियम मैग्नीशियम विटामिन k1 आदि प्रचुर मात्रा में होती है जो आंखों के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. गाजर के साथ साथ आप पपीता आडू इन सब का प्रयोग कर सकते हैं इन सभी में पर्याप्त मात्रा में काफी पोषक तत्व होते हैं जो हमारी आंखों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं.

2 एक्सरसाइज:- एक्सरसाइज हमारी आंखों के लिए ही नहीं बल्कि पूरी बॉडी के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है आंखों की पुतलियां को क्लाकवाइज और एंटीक्लाकवाइज घूमना चाहिए और ऊपर नीचे करना चाहिए इसके साथ ही हथेलियां को आपस में रगड़कर गर्म होने पर आंखों पर लगाना चाहिए यह सभी एक्सरसाइज हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

3 आयुर्वेद:- कई आयुर्वेदिक तरीकों से आंखों की रोशनी को ठीक किया जा सकता है इसमें त्रिफला अश्वगंधा शतावरी आदि को शामिल किया जाता है.

4 नींद :- नींद भी आंखों के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि पर्याप्त नींद ही पूरे स्वस्थ शरीर को स्वस्थ रखती हैं एक स्वस्थ मनुष्य के लिए 6-7 घंटे के नींद पर्याप्त होती है.

5 देखरेख :- अगर आंखों को लंबे समय तक चश्मा से दूर रखना है तो आंखों को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी हो जाता है इसके लिए जरूरी है कि सुबह उठते ही आंखों को ठंडा पानी से धोना चाहिए इसके साथ ही कंप्यूटर और मोबाइल का उपयोग कम करना चाहिए और आंखों को पर्याप्त आराम देना चाहिए और समय-समय पर आंखों की जांच करनी चाहिए.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App